लंदन, न्यूयार्क टाइम्स। ब्रिटेन की एक प्रसिद्ध मस्जिद के बाहर गुरुवार को दोपहर की नमाज के बाद 70 वर्षीय बुजुर्ग पर एक हमलावर ने चाकू से हमला कर दिया। हमलावर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है, लेकिन उसकी पहचान नहीं बताई गई है। पुलिस ने फिलहाल इस हमले के बारे में और कोई जानकारी नहीं दी है, लेकिन हाल में ब्रिटेन और अन्य यूरोपीय देशों में हुईं आतंकी घटनाओं को देखते हुए पुलिस हर पहलू से इस घटना की जांच कर रही है।

पुलिस ने हमलावर के बारे में नहीं दी कोई जानकारी

स्थानीय समयानुसार अपरान्ह करीब तीन बजे इस हमले की सूचना पुलिस को दी गई। ट्विटर पर पोस्ट किए गए फोटो और वीडियो में दिखाई दिया कि लंदन के बीचोंबीच रीजेंट पार्क के समीप स्थित मशहूर मस्जिद में लोगों की भीड़ लगी थी, तभी लाल जैकेट पहने एक हमलावर नजर आया। हमले के बाद लोगों ने उसे घेर लिया। पास में ही में फर्श पर चाकू भी पड़ा था। वीडियो में एक व्यक्ति यह कहता सुनाई दे रहा है कि पुलिस को अपना काम करने दें।

बुजुर्ग का अस्‍पताल में चल रहा है इलाज 

मुस्लिम काउंसिल आफ ब्रिटेन के प्रवक्ता मिकदाद वर्सी ने बीबीसी को बताया कि यह सबसे प्रसिद्ध मस्जिदों में से एक है और आज की घटना बहुत अधिक विचलित करने वाली है। हमले का शिकार बुजुर्ग का इलाज चल रहा है और शुक्र है कि उनके जीवन को कोई खतरा नहीं है। इस मस्जिद के निर्माण की प्रक्रिया 1940 में शुरू हुई थी। विंस्टन चर्चिल की कैबिनेट ने इसके लिए जमीन के अधिग्रहण को मंजूरी दी थी, लेकिन 1974 तक काम आरंभ नहीं हो सका। बाद में मस्जिद 1977 में बनकर तैयार हो सकी।

पहले भी ब्रिटेन में मस्जिद को बनाया जा चुका है निशाना

ब्रिटेन में मस्जिद को निशाना बनाए जाने की यह पहली घटना नहीं है। इसके पहले जून 2017 में एक ब्रिटिश व्यक्ति ने किराए में ली गई वैन फिंसबरी पार्क एरिया में स्थित मस्जिद से बाहर निकल रहे लोगों पर चढ़ा दी थी। रमजान के दौरान हुए इस हमले में एक व्यकित की जान चली गई थी और दस से ज्यादा लोग घायल हो गए थे।

 

Posted By: Arun Kumar Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस