Move to Jagran APP

दिमाग को पढ़कर संगीत तैयार कर देगा एप

शोधकर्ताओं ने एक ऐसा एप्लीकेशन तैयार किया, जिसके जरिए संगीत तैयार कर उसे म्यूजिकल स्कोर पर स्थानांतरित किया जा सकता है।

By Monika minalEdited By: Published: Wed, 13 Sep 2017 10:52 AM (IST)Updated: Wed, 13 Sep 2017 10:52 AM (IST)
दिमाग को पढ़कर संगीत तैयार कर देगा एप
दिमाग को पढ़कर संगीत तैयार कर देगा एप

लंदन (प्रेट्र)। वैज्ञानिकों ने ऐसा नया ब्रेन-कंप्यूटर इंटरफेस एप्लीकेशन विकसित किया है, जिसकी मदद से आप अपने विचारों की ताकत से संगीत तैयार कर सकेंगे। शोधकर्ताओं के मुताबिक, ब्रेन-कंप्यूटर इंटरफेस, जिसे बीसीआइ के नाम से जाना जाता है, संगीत तैयार करने के लिए कुछ हद तक शारीरिक गतिविधियों का स्थान ले सकता है। शारीरिक रूप से अक्षम व्यक्ति अपने मस्तिष्क की ताकत से विशेष कृत्रिम अंगों को नियंत्रित करते हैं। इसके लिए वे बीसीआइ की मदद लेते हैं, जिससे इंटरनेट सर्फिंग और ई-मेल लिखने जैसे कुछ काम कर सकते हैं।

loksabha election banner

ऑस्ट्रेलिया की ग्राज यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के शोधकर्ताओं ने बीसीआइ की कार्यप्रणाली पर विस्तार से अध्ययन किया। इसके बाद दल ने एक ऐसा एप्लीकेशन तैयार किया, जिसके जरिए संगीत तैयार कर उसे म्यूजिकल स्कोर पर स्थानांतरित किया जा सकता है। वो भी अपने विचारों की ताकत से।

वैज्ञानिकों के मुताबिक, इस एप्लीकेशन को तैयार करने के लिए एक विशेष टोपी जो मस्तिष्क की तरंगों को समझ सके, बीसीआइ, संगीत बनाने के लिए एक सॉफ्टवेयर और संगीत की थोड़ी समझ की जरूरत पड़ी। इसके लिए शोधकर्ताओं ने बीसीआइ पद्धति के आधारभूत सिद्धांत पी300 का इस्तेमाल किया। इसमें विभिन्न विकल्प होते हैं, जैसे कि शब्द या नोट्स, पॉसेज, कॉर्डस आदि। यदि व्यक्ति प्रशिक्षित है तो उसे मस्तिष्क की तरंगों को बदलने में एक मिनट लगेगा। बीसीआइ चुने गए विकल्प के आधार पर उस परितर्वन को समझकर निष्कर्ष पर पहुंच जाएगी।

प्लस वन जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक, शोधकर्ताओं ने 18 व्यक्तियों से कुछ मधुर सोचने को कहा। ग्राज यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के गर्नाट मुलर-पुत्ज के मुताबिक, बीसीआइ से तैयार संगीत न केवल सुनने लायक, बल्कि आनंदमय था। एक ट्रेनिंग सेशन के बाद सभी मधुर संगीत बनाने लगे।

यह भी पढ़ें: संगीत से जिंदगी को दी नई दिशा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.