Move to Jagran APP

बलूच पीड़ितों को न्याय दिलाने की मांग को लेकर 10 डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर पाकिस्तान विरोधी प्रदर्शन हुआ

बलूचिस्तान में बलूच महिलाओं की हत्या के खिलाफ ब्रम्ह एकजुटता समिति द्वारा रविवार को व्यापक विरोध प्रदर्शन किया गया।

By Nitin AroraEdited By: Published: Mon, 20 Jul 2020 08:59 AM (IST)Updated: Mon, 20 Jul 2020 09:08 AM (IST)
बलूच पीड़ितों को न्याय दिलाने की मांग को लेकर 10 डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर पाकिस्तान विरोधी प्रदर्शन हुआ
बलूच पीड़ितों को न्याय दिलाने की मांग को लेकर 10 डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर पाकिस्तान विरोधी प्रदर्शन हुआ

लंदन, एएनआइ। पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में पाकिस्तानी अर्धसैनिक बलों और डैथ स्क्वाड के हाथों बलूचिस्तान में बलूच महिलाओं की हत्या के खिलाफ ब्रम्ह एकजुटता समिति द्वारा रविवार को व्यापक विरोध प्रदर्शन किया गया। प्रदर्शनकारियों ने बलूचिस्तान में लगातार बढ़ रहे मानवाधिकारों के उल्लंघन और हरनाई घटना के खिलाफ नारेबाजी की, जहां पाकिस्तान की सेना ने उनकी 9 साल की बेटी नाज़ बीबी सहित क़ैसर चलगर्री के परिवार को मार डाला।

loksabha election banner

बलूच नेशनल मूवमेंट यूके ज़ोन के अध्यक्ष हकीम बलूच ने कहा, 'यूनाइटेड किंगडम में बलूच समुदाय बलूचिस्तान में पाकिस्तान की सैन्य कार्रवाई की कड़ी निंदा करता है।' बलूचिस्तान के अब्दुल्ला बलूच नेता राजी ज़ुम्बेश ने कहा, 'पाकिस्तान ने बलूचिस्तान में कहर और आतंक पैदा करने के लिए अपने डैथ स्क्वाड को उतारा है। वे निर्दोष बलूच महिलाओं की हत्या करके और घरों पर हमला करके पूरे बलूच समुदाय को डराना चाहते हैं ताकि लोग असुरक्षित महसूस करें।'

बलूचिस्तान प्रांत में बड़ी संख्या में राजनीतिक कार्यकर्ता, बुद्धिजीवी, महिलाएं और बच्चे सुरक्षा एजेंसियों द्वारा गायब कर लिए जा रहे हैं। उनमें से कई हिरासत केंद्रों में दम तोड़ रहे हैं, जबकि इनमें से कुछ अपहृत बलूच के कटे हुए शरीर अलग-अलग जगहों पर पाए जाते हैं। बड़ी संख्या में बलूच, जिन्होंने यूरोप और दुनिया के अन्य हिस्सों में शरण ली है, उन्होंने बलूचिस्तान में मानवाधिकारों के उल्लंघन को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय का समर्थन जुटाने और पाकिस्तान और उसकी सुरक्षा एजेंसियों पर दबाव बनाने के लिए विरोध प्रदर्शन जारी रखें हुए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.