Move to Jagran APP

जिसके एक इशारे पर जल उठता था कराची, उस शख्स ने कहा, 'पाक पर भरोसा करना बंद करें कश्मीरी'

अनुच्छेद-370 समाप्त होने के बाद पहली बार सामने आया मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट के संस्थापक का बयान।

By Nitin AroraEdited By: Published: Tue, 20 Aug 2019 10:06 PM (IST)Updated: Tue, 20 Aug 2019 10:18 PM (IST)
जिसके एक इशारे पर जल उठता था कराची, उस शख्स ने कहा, 'पाक पर भरोसा करना बंद करें कश्मीरी'
जिसके एक इशारे पर जल उठता था कराची, उस शख्स ने कहा, 'पाक पर भरोसा करना बंद करें कश्मीरी'

लंदन, एएनआइ। मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट (एमक्यूएम) के संस्थापक अल्ताफ हुसैन कश्मीर के लोगों से पाकिस्तानी सेना और पाकिस्तान सरकार पर भरोसा नहीं करने का अनुरोध किया है। उनका बयान ऐसे समय सामने आया है जब जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 को समाप्त करने के बाद पाकिस्तान इसे अंतरराष्ट्रीय मुद्दा बनाने की कोशिश कर रहा है।

prime article banner

लंदन में निर्वासित जीवन बिता रहे हुसैन ने कहा, 'ईश्वर की खातिर आप सभी से अपील करता हूं कि पाकिस्तानी सेना और पाकिस्तान सरकार पर भरोसा करना बंद करें। दोनों पिछले 72 वषरें से आपको धोखा दे रहे हैं और आज भी ऐसा ही चल रहा है।'

अल्ताफ ने कहा कि कुछ चर्चित पाकिस्तानी सेना के लोग यह नारे लगा रहे हैं कि कश्मीर को पाकिस्तान में विलय कर देंगे और हम आजादी लेंगे, लेकिन आजादी का सही मतलब यह नहीं है। मैं हमेशा पाकिस्तान की कूटनीतिक और विदेशी मामलों की रणनीति पर मुखर रहा हूं क्योंकि पाकिस्तान हमेशा दिखाता रहा है कि उसने कश्मीर के लिए बहुत कुछ किया है।

यहां तक उसने कश्मीर का समर्थन करने के लिए एक समिति भी बनाई, जिसके चेयरमैन ने कश्मीर मसले के नाम पर दुनिया भर में घूमकर विदेश यात्रा का आनंद लिया। इसके अलावा पाकिस्तान ने कश्मीर के मामले पर संयुक्त राष्ट्र में विशेष स्टाफ भी नियुक्त किया और अरबों खर्च करने के बावजूद कश्मीर के लिए कुछ हासिल नहीं कर पाया।

अल्ताफ ने कहा, 'पाकिस्तानी सेना के दावे कहां गायब हो गए हैं? पाकिस्तानी सेना भारत से आजादी के लिए कश्मीर के लोगों को अपनी जंग में शामिल करने से क्यों हिचक रही है? पाकिस्तानी सेना कायरता क्यों दिखा रही है और अब तक कश्मीर स्वतंत्र क्यों नहीं हो पाया है? कश्मीरियों को अंत तक समर्थन देने के दावे आखिर कहां गायब हो गए हैं? उन्होंने व्यंग्य करते हुए कहा कि ईश्वर बेहतर जानता है कि पाकिस्तानी सेना सैकड़ों मील दूर से क्या करेगी।

यह भी पढ़ें: जानिए, कौन है अल्ताफ हुसैन जिसके एक इशारे पर जल उठता था कराची, आज नामलेवा भी नहीं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.