लंदन, रायटर्स। एयरबस हेलीकॉप्टर ने बुधवार को दुनिया के सबसे बड़े वाणिज्यिक हेलीकॉप्टर निर्माता के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत किया है। बता दें कि कंपनी ने पिछले साल की गई डिलीवरी में दो फीसदी की वृद्धि के साथ ही 344 हैलीकॉप्टर ग्राहकों को सुपुर्द किए। कंपनी ने कुल 362 ऑर्डर बुक किए।

एयरबस पर कोविड का प्रभाव हुआ समाप्त

एयरबस हेलीकॉप्टर ने कहा कि कंपनी 2022 में निजी और सरकारी हेलीकॉप्टर ग्राहकों के कुल बाजार में से 52 प्रतिशत हिस्से पर काबिज रही। कंपनी के प्रतिद्वंद्वियों में टेक्सट्रॉन की सहायक बेल और अगस्ता वेस्टलैंड शामिल हैं। कंपनी ने यह भी बताया कि उसके हेलीकॉप्टर बेड़े के उड़ान घंटे कोविड पूर्व की स्थिति पर पहुंच गया है। उनके कामकाज पर अब कोविड का कोई प्रभाव नहीं रहा। ऐसे में एयरबस हेलीकॉप्टर का काम सुचारू ढंग से चलने लगा है। एयरबस की आधी आय हेलीकॉप्टरों की उड़ानों से ही होती है।

कोविड के बाद से नए हेलीकॉप्टरों की बढ़ी मांग

सार्वजनिक सेवाओं से प्रभावित हेलीकॉप्टर की मांग को ग्राउंडेड एयरलाइन उद्योग की तुलना में कोविड-19 से कम नुकसान हुआ। एयरबस हेलीकॉप्टर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ब्रूनो ने सितंबर में रायटर्स को बताया था कि बाजार में पुराने हेलीकॉप्टर की बिक्री कम हो गई है जिसकी वजह से नए हेलीकॉप्टरों की बिक्री बढ़ी है।

Magh Mela 2023: संगम में श्रद्धालुओं पर हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा की अद्भुत तस्वीरें, एक करोड़ ने लगाई डुबकी

एयरबस और लियोनार्डो में कड़ी प्रतिस्पर्धा

ब्रिटेन पुमास और अन्य सैन्य मॉडलों को बदलने के लिए 44 नए हेलीकाप्टर खरीदना चाहता है। इन हेलीकॉप्टरों को एयरबस की यूरोपीय प्रतिद्वंद्वी लियोनार्डो भी खरीदना चाहती है। इन हेलीकॉप्टरों की आपूर्ति के लिए एयरबस और प्रतिद्वंद्वी लियोनार्डो में कड़ी प्रतिस्पर्धा है। ब्रिटेन के सैन्य बाजार में जहां लियोनार्डो का सैन्य हेलीकॉप्टरों में दबदबा है, वहीं एयरबस वाणिज्यिक और आपातकालीन हेलीकाप्टरों में आगे है।

Tamilnadu: खराब मौसम के चलते श्री श्री रविशंकर के हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग, 50 मिनट बाद फिर भरी उड़ान

Ukraine Helicopter Crash: यूक्रेन में बड़ा हेलीकॅाप्टर हादसा, गृह मंत्री समेत 16 लोगों की मौत

Edited By: Anurag Gupta

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट