Move to Jagran APP

24 घंटे में 25 बार हार्टअटैक फिर भी जिंदा रहा 'मिरेकल बेबी', डॉक्टर बोले- यह है चमत्कार

नौ महीने के एक बच्चे थियो फ्राई को 24 घंटे में 25 हार्टअटैक आए। मगर, इसके बाद भी उसकी जान बच गई।

By Arti YadavEdited By: Published: Tue, 22 Jan 2019 02:52 PM (IST)Updated: Tue, 22 Jan 2019 02:52 PM (IST)
24 घंटे में 25 बार हार्टअटैक फिर भी जिंदा रहा 'मिरेकल बेबी', डॉक्टर बोले- यह है चमत्कार
24 घंटे में 25 बार हार्टअटैक फिर भी जिंदा रहा 'मिरेकल बेबी', डॉक्टर बोले- यह है चमत्कार

इंग्लैंड, एजेंसी। ब्रिटेन में नौ महीने के एक बच्चे थियो फ्राई को 24 घंटे में 25 हार्टअटैक आए। मगर, इसके बाद भी उसकी जान बच गई। अब डॉक्टर भी थियो फ्राई को 'मिरेकल बेबी' कह रहे हैं। ऐसा दुनिया में पहली बार हुआ है, जब किसी बच्चे को 25 हार्टअटैक आए हों और फिर भी वह न सिर्फ जिंदा बचा हो, बल्कि सामान्य जिंदगी जी रहा हो।

loksabha election banner

थियो फ्राई अब एक साल सात महीने का हो चुका है। थियो को मई 2017 में पैदा होने के 8 दिन बाद पहली बार सालफोर्ड रॉयल हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। वहां डॉक्टरों और मेडिकल स्टाफ की 40 लोगों की टीम को यह पता नहीं था कि बच्चे को क्या हुआ है। मगर, उन्हें यह पता था कि बच्चे की हालत काफी नाजुक है। इसके बाद उसे लिवरपूल के एल्डर हे हॉस्पिटल ले जाया गया। वहां पता चला कि इंटरप्टेड ओर्टिक आर्च हो गया था, जिससे उसके शरीर में खून ठीक से पंप नहीं हो रहा था।

चार दिनों के बाद डॉक्टरों की सलाह पर थियो की मां फॉव सेयर्स और पिता स्टीवन फ्राई ने ओपन हार्ट सर्जरी की मंजूरी दे दी। ऑपरेशन के दौरान भी थियो को हार्टअटैक आया, लेकिन उसकी हालत स्थिर रही। तीन महीने अस्पताल में रिकवरी के दौरान उसे दूसरा हार्ट अटैक आया। मगर, वह इससे जूझता रहा और जुलाई 2017 में उसे घर भेज दिया गया था। इसके बाद 21 दिसंबर को थियो के दिल की धड़कनें फिर बढ़ने के बाद उसे दोबारा अस्पताल में भर्ती कराया गया। 31 जनवरी को उसे 25 हार्टअटैक आए।

बार-बार क्यों आ रहे थे हार्ट अटैक

आखिरकार इलाज करने वाली टीम का नेतृत्व करनेवाले डॉ. रमन धन्नापुनेनी ने थियो को आने वाले हार्टअटैक की वजह का पता लगा लिया। थियो के दिल का बायां हिस्सा टिश्यू से ढंका था, जिसकी वजह से उसे बार-बार हार्ट अटैक आ रहे थे। डॉक्टर रमन धन्नापुनेनी का कहना है कि यह घटना किसी चमत्कार से कम नहीं। 24 घंटे में 25 अटैक के बाद थियो का दिल जिस हालत में था, वह बहुत रिस्की था। मगर, इसे हम चमत्कार के अलावा कुछ नहीं कह सकते। चिकित्सकीय इतिहास में इस बच्चे को 'मिरेकल बेबी' ही कहा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.