लंदन, एएनआइ। ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि यूनाइटेड किंगडम में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या पिछले 24 घंटे में 126 हो गई है, जो कि एक दिन पहले 155 थी। अब कुल मरने वालों का आंकड़ा 44,517 तक पहुंच गया है। 

मंत्रालय के अनुसार, बीते दिनों की 630 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। उससे पहले 581 में हुई थी, जिससे संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 286,979 हो गई है। प्रकोप की शुरुआत के बाद से, यूके में 11,041,203 परीक्षण किए गए हैं, जिनमें से 240,340 पिछले 24 घंटों में किए गए हैं। मंत्रालय ने कहा कि इनमें से 8,378,199 परीक्षणों पर काम किया गया।

कोरोना वायरस (COVID-19) की मार पूरे विश्व में जारी है। समाचार एजेंसी रायटर्स के अनुसार दुनियाभर में कोरोना के अब एक करोड़ 20 लाख से ज्यादा मामले हो गए हैं। पिछले सात महीने में कोरोना से पांच लाख 47 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार प्रतिवर्ष गंभीर इन्फ्लूएंजा बीमारियों के जितने मामले सामने आते उससे तीन गुना ज्यादा कोरोना के मामले सामने आ गए हैं। संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित देश जहां लॉकडाउन में ढील दे रहे हैं, जबकि चीन और ऑस्ट्रेलिया समेत अन्य देशों में फिर से मामले सामने आने के बाद वायरस को काबू में रखने के लिए फिर से शटडाउन लागू कर चुके हैं।

समाचार एजेंसी रायटर्स के अनुसार पहला मामला चीन में पिछले साल दिसंबर में सामने आया था और दुनियाभर में इसके 60 लाख मामले 149 दिन में हुए, लेकिन इसके बाद केवल 39 दिन में यह आंकड़ा दोगुना हो गया। यानी एक करोड़ 20 लाख मामले हो गए हैं। वायरस से अब तक 546,000 से अधिक मौतें हो चुकी हैं। दुनिया भर में इन्फ्लूएंजा से सालभर में लगभग इतनी मौतें होती हैं।

कोरोना से पहली मौत चीन के वुहान में 10 जनवरी को हुई थी। इसके बाद यूरोप और अमेरिका में काफी तेजी से मामले बढ़े और लोगों की मौत हुई। अमेरिका में अब तक 30 लाख से ज्यादा मामले सामने आ गए हैं। दुनियाभर में कोरोना से यहां सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं और लोगों की मौत हुई है। अमेरिका के बाद ब्राजील में हालात बेहद खराब हैं। फिर भारत देश में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले हैं।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस