Move to Jagran APP

Volcanoes: रूस के सुदूर पूर्व में भूकंप के तेज झटके के बाद ज्वालामुखी सक्रिय, निकल रहा लावा और राख

रूस के सुदूर पूर्व कामचटका प्रायद्वीप (Kamchatka Peninsula) में दो ज्वालामुखी (Volcanoes) सक्रिय हो गए हैं। दोनों ज्वालामुखियों से राख के ऊंचे और चमकते बादल निकल रहे हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि इन ज्वालामुखियों में जल्द ही बड़े धमाके हो सकते हैं।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaPublished: Sun, 20 Nov 2022 07:08 PM (IST)Updated: Sun, 20 Nov 2022 07:08 PM (IST)
Volcanoes: रूस के सुदूर पूर्व में भूकंप के तेज झटके के बाद ज्वालामुखी सक्रिय, निकल रहा लावा और राख
रूस के सुदूर पूर्व में भूकंप के तेज झटके के बाद ज्वालामुखी सक्रिय। फोटो- एपी।

मास्को, एपी। रूस के सुदूर पूर्व कामचटका प्रायद्वीप (Kamchatka Peninsula) में दो ज्वालामुखी (Volcanoes) सक्रिय हो गए हैं। दोनों ज्वालामुखियों से राख के ऊंचे और चमकते बादल निकल रहे हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि इन ज्वालामुखियों में जल्द ही बड़े धमाके हो सकते हैं। समाचार एजेंसी एपी ने स्थानीय समाचार रिपोर्टों के हवाले से बताया कि शनिवार को यहां पर भीषण भूकंप आया था, जिसके बाद ही यह ज्वालामुखी की गतिविधि हुई है।

loksabha election banner

इलाके में तीस से अधिक ज्वालामुखी सक्रिय

रूस का प्रायद्वीप इलाका राजधानी मास्को से करीब 6,600 किलोमीटर पूर्व में प्रशांत महासागर में फैला हुआ है। यह इलाका भूतापीय गतिविधि (Geothermal Activity) के मामले में दुनिया के सबसे केंद्रीत इलाकों में से एक है। यहां पर लगभग तीस के अधिक ज्वालामुखी सक्रिय हैं। शनिवार को तेज भूकंप के झटके आने के कारण ज्वालामुखी सक्रिय हो गया है। रूस के विज्ञान अकादमी का वल्केनोलाजी संस्थान ने कहा है कि क्लाईचेवस्काया सोपका (Klyuchevskaya Sopka) में जो यूरेशिया का सबसे ऊंचा 4,754 मीटर लगभग 16,000 फीट ज्वालामुखी सक्रिय है उसमें एक घंटे में 10 धमाके हो रहे हैं।

यह भी पढ़ें- FIFA Qatar World Cup 2022 की ऐसी दिवानगी, मैच देखने को एक परिवार ने खर्च किए 23 लाख रुपये, जानें- पूरा मामला

ज्वालामुखी से निकल रहा लावा और राख

वल्केनोलाजी संस्थान (Vulcanology Institute) ने बताया कि ज्वालामुखी से लावा और राख दोनों निकल रहा है। मालूम हो कि कामचटका कम आबादी वाला इलाका है। यहां पर करीब 5000 लोग रहते हैं। यहां पर हरेक दो ज्वालामुखियों के बीच की दूरी मात्र 30-50 किलोमीटर ही है। ज्वालामुखी प्रायद्वीप का एकमात्र प्रमुख शहर

पेट्रोपावलोव्स्क (Petropavlovsk) यहां से करीब 450 किलोमीटर दूरी पर है।

यह भी पढ़ें- Fact Check: 'हर—हर शंभू' गाने पर बच्चो को डांस सिखाने का Viral Video रायचूर का नहीं

यह भी पढ़ें- 5G in India: दिल्ली-एनसीआर सहित इन शहरों तक पहुंची 5G सेवा, जानिए आपको कैसे मिलेगी सुविधा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.