Move to Jagran APP

ड्रग तस्करी के आरोप में जेल में बंद अमेरिकी-इजरायली महिला को राष्ट्रपति पुतिन ने दी माफी

ड्रग तस्करी के आरोप में जेल में बंद एक अमेरिकी-इजरायली महिला को राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने उसे माफ कर दिया।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Thu, 30 Jan 2020 04:09 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jan 2020 04:09 PM (IST)
ड्रग तस्करी के आरोप में जेल में बंद अमेरिकी-इजरायली महिला को राष्ट्रपति पुतिन ने दी माफी
ड्रग तस्करी के आरोप में जेल में बंद अमेरिकी-इजरायली महिला को राष्ट्रपति पुतिन ने दी माफी

मास्‍को, एजेंसी । ड्रग तस्करी के आरोप में जेल में बंद एक अमेरिकी-इजरायली महिला को राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने उसे माफ कर दिया। रूस की जेल सेवा ने गुरुवार को कहा कि राष्ट्रपति के फैसले के बाद इस्साकार को जेल से मुक्त कर दिया गया है। 

loksabha election banner

रूसी राष्‍ट्रपति ने यह कदम उस वक्‍त उठाया है, जब इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू मास्‍को की यात्रा पर आने वाले हैं। बेंजामिन के आने के पहले उन्‍होंने उक्‍त इजरायली महिला को माफ करके दोनों देशों के बीच एक बेहतर संबंधों के संकेत दिए हैं। रूसी जेल सेवा के एक अधिकारी ने कहा कि राष्‍ट्रपति के आदेश के बाद इजरायली महिला को जेल से रिहा कर दिया गया है। 26 वर्षीय इस्‍साकार को अप्रैल 2019 में मास्‍को के एक हवाई अड्डे पर गिरफ्तार किया गया था। रूसी अधिकारियों ने बताया कि उनकी तलाशी लिए जाने पर उनके सामान में नौ ग्राम भांग पाई गई थी। अक्‍टूबर 2019 में रूस की एक अदालत ने उन्‍हें साढ़े सात साल की सजा सुनाई थी। इजरायल  के विदेश मंत्रालय ने इस फैसले की कठोर निंदा की थी। इस मामले में इजरायल ने पुतिन से हस्‍तक्षेप करने की मांग की थी।  

इस बीच रूसी राष्‍ट्रपति ने कहा कि मानवता के कारण मैंने  इस्साकार को क्षमा कर दिया। युवती के भाग्य ने इज़राइल में सहानुभूति की लहर पैदा कर दी थी, जहाँ नेतन्याहू ने उसकी रिहाई के लिए देशवासियों को भरोसा दिलाया था। इजरायली अखबार येडियट अहरोनोट ने बताया कि मुक्त की गई महिला नेतन्याहू के विमान में गुरुवार को इज़राइल लौट आएगी। दिसंबर में, इस्साकार ने अपनी की सजा के खिलाफ अपील की थी , लेकिन उसकी अपील खारिज हो गई थी। अपील की सुनवाई के दौरान, इस्साकार ने अपने खिलाफ बेतुके आरोपों की निंदा करते हुए अपनी बेगुनाही का ऐलान किया था। हालांकि, शुरुआत में पुतिन ने अपील को सुनने से इन्‍कार कर दिया था लेकिन बाद में वह क्षमा पर राजी हो गए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.