मॉस्को, एपी। रूस का मालवाहक अंतरिक्ष यान खाद्य सामग्री, ईंधन और अन्य जरूरी सामान लेकर रिकॉर्ड तीन घंटे 40 मिनट में धरती से अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आइएसएस) पर पहुंच गया। पहली बार किसी अंतरिक्ष यान ने पृथ्वी की कक्षा में स्थापित आइएसएस तक का सफर इतने कम समय में तय किया है। इससे पहले किसी यान के आइएसएस पर पहुंचने का रिकॉर्ड समय पांच घंटे 39 मिनट था।

प्रोग्रेस एमएस-09 यान ने स्थानीय समयानुसार मंगलवार तड़के तीन बजकर 51 मिनट पर कजाखस्तान के बैकानूर अंतरिक्ष प्रक्षेपण स्थल से उड़ान भरी। मानवरहित अंतरिक्ष यान करीब तीन टन सामग्री लेकर लांच के चार घंटे के भीतर ही आइएसएस पर पहुंच गया।

रूस की अंतरिक्ष एजेंसी रॉसकोमोस के अनुसार, यान की तेज गति सोयूज बूस्टर रॉकेट के उन्नत संस्करण 2.1 की वजह से संभव हुई। इस रॉकेट को पहले पिछले साल परखा जाना था। लेकिन अक्टूबर, 2016 में अंतिम समय में तकनीकी कारणों के चलते इसकी उड़ान रद कर दी गई थी।

आइएसएस में फिलहाल अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के ड्रू फ्यूस्टेल, रिकी अर्नोल्ड व सेरेना औनॉन-चांसलर के अलावा यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के अलेक्जेंडर गेरेस्ट और रूस के ओलेग आर्टेमयेव व सर्गेई प्रोकापीव मौजूद हैं।

 

Posted By: Bhupendra Singh