Move to Jagran APP

यूक्रेन को मार्शल लॉ के बाद पुतिन ने उकसावे वाले कदम से बचने की दी सलाह

पुतिन ने यूक्रेन की संसद में मार्शल लॉ का प्रस्ताव पारित होने पर यह चेतावनी दी है। रूस द्वारा तीन नौसैनिक जहाजों को जब्त किए जाने के बाद यूक्रेन में मार्शल लॉ लागू किया गया है।

By TaniskEdited By: Published: Tue, 27 Nov 2018 07:54 PM (IST)Updated: Tue, 27 Nov 2018 07:54 PM (IST)
यूक्रेन को मार्शल लॉ के बाद पुतिन ने उकसावे वाले कदम से बचने की दी सलाह
यूक्रेन को मार्शल लॉ के बाद पुतिन ने उकसावे वाले कदम से बचने की दी सलाह

मॉस्को, एएफपी। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन को चेतावनी देते हुए किसी उकसावे वाले कदम से बचने की सलाह दी है। पुतिन ने यूक्रेन की संसद में मार्शल लॉ का प्रस्ताव पारित होने पर यह चेतावनी दी। रूस द्वारा तीन नौसैनिक जहाजों को जब्त किए जाने के बाद यूक्रेन में मार्शल लॉ लागू किया गया है। यूक्रेन के राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेंको ने देश में 30 दिन के लिए मार्शल लॉ लागू करने का प्रस्ताव रखा था।

loksabha election banner

रविवार को क्रीमिया के तट पर रूस ने यूक्रेन के तीन नौसैनिक जहाजों पर गोलीबारी करते हुए उन्हें जब्त कर लिया था। तब से दोनों देशों में तनातनी की स्थिति बनी हुई है। हाल के वर्षो में दोनों देशों के बीच यह सबसे बड़ा टकराव माना जा रहा है। इसी की प्रतिक्रिया में यूक्रेन ने मार्शल लॉ लागू किया है। मार्शल लॉ लागू होने के बाद यूक्रेन के अधिकारियों को सैन्य अनुभव रखने वाले नागरिकों को संगठित करने, मीडिया को नियंत्रित करने और प्रभावित क्षेत्र में सार्वजनिक रैलियों को प्रतिबंधित करने का अधिकार मिल गया है।

रूस का कहना है कि अगले साल होने जा रहे चुनावों को ध्यान में रखते हुए यूक्रेन रविवार को हुए टकराव को राष्ट्रपति पोरोशेंको के पक्ष में भुनाना चाहता है। वह पश्चिमी देशों को बहकाकर रूस पर और प्रतिबंध लगाने के लिए मनाने की कोशिश कर रहा है। बयान के मुताबिक, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल से फोन पर हुई बातचीत में पुतिन ने यूक्रेन में मार्शल लॉ लागू होने पर चिंता जताई। उन्होंने उम्मीद जताई की जर्मनी इस मामले में हस्तक्षेप करते हुए यूक्रेन को कोई उकसावे वाली कार्रवाई करने से रोकेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.