मॉस्को, एजेंसी। कोरोना (Coronavirus) महामारी से जूझ रहे रूस (Russia) में संक्रमण तेजी से बढ़ता जा रहा है। अब मॉस्को में सत्ता के गलियारों में भी कोरोनावायरस अपनी दस्तक दे चुका है। क्रेमलिन के प्रवक्ता देमित्री पेस्कोव (Dmitry Peskov) भी कोरोना पॉज़िटिव पाए गए हैं।  आरआईए न्यूज़ एजेंसी के मुताबिक पेस्कोव कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। देमित्री पेस्कोव को मॉस्को के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पेस्कोव 2000 की शुरुआत से पुतिन के साथ काम कर रहे हैं और 2008 से उनके प्रवक्ता हैं। एक दिन पहले ही पुतिन ने दावा किया था कि देश में इन्फेक्शन रेट को कम किया जा रहा है।

दमित्री पेस्कोव ने इंटरफैक्स न्यूज एजेंसी को मंगलवार को बताया, 'हां, मैं बीमार हूं। मेरा इलाज चल रहा है।' फिलहाल यह जाहिर नहीं है कि पेस्कोव की हालत कितनी गंभीर है क्योंकि रूस में बिना लक्षण वाले लोगों को भी घर पर रहने के लिए कहा गया है। इससे पहले प्रधानमंत्री मिखाइल भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे।

वीडियो कॉल पर पुतिन कर रहे बैठक

क्रेमलिन के रिपोर्ट्स के मुताबिक पेस्कोव को आखिरी बार 30 अप्रैल को पब्लिक में देखा गया था जब वह पुतिन के साथ ही थे। हालांकि, यह साफ नहीं है कि क्या दोनों एक कमरे में भी थे क्योंकि पुतिन कई हफ्तों से अपनी मीटिंग टेलिकॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करते आ रहे हैं। महामारी की शुरुआत से ही पुतिन ने बैठकें कम कर दी थीं और कैबिनेट सदस्यों और अधिकारियों के साथ वीडियो कॉल पर मीटिंग कर रहे थे।

दूसरे नंबर पर रूस

न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक पॉजिटिव केसों के मामले में रूस अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर पहुंच गया है। एक दिन पहले ही पुतिन ने बताया था कि रूस ने इन्फेक्शन रेट को कम कर दिया है और लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील दी जाएगी। बता दें कि रूस में मंगलवार तक 2,32,000 पॉजिटिव केस आ चुके हैं। वहीं, एक दिन में यहां सबसे ज्यादा 11,600 केस पाए गए। पेस्कोव से पहले प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्टिन भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे और सेल्फ-आइसोलेशन में चले गए थे।

Posted By: Sanjeev Tiwari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस