Move to Jagran APP

अमेरिका की जेल में सजा काट रहे रूसी पायलट के लिए बेहतर स्थिति की मांग

रूसी राजनयिकों को सूचना मिली है कि सेहत खराब होने के बावजूद पायलट को जेल में जरूरतमंद चीजें मुहैया नहीं कराई जा रही हैं।

By Pratibha KumariEdited By: Published: Thu, 22 Feb 2018 12:17 PM (IST)Updated: Thu, 22 Feb 2018 12:18 PM (IST)
अमेरिका की जेल में सजा काट रहे रूसी पायलट के लिए बेहतर स्थिति की मांग
अमेरिका की जेल में सजा काट रहे रूसी पायलट के लिए बेहतर स्थिति की मांग

वाशिंगटन, एजेंसी। अमेरिका की जेल में बंद रूसी पायलट को बेहतर स्थिति में रखने का अनुरोध किया गया है। वाशिंगटन डीसी स्थित रूसी दूतावास ने अमेरिकी अधिकारियों से कॉन्स्टेंटिन यारोशेंको को जेल में सामान्‍य स्थिति में रखने को कहा है और साथ ही मानवीय आधार पर उसे स्‍वदेश लौटने की इजाजत देने के लिए भी कहा है।

loksabha election banner

रूसी दूतावास से जुड़े एक सूत्र ने 'टास' से कहा कि रूसी राजनयिकों को सूचना मिली है कि जिस र्फोट डिक्‍स जेल में पायलट को रखा गया है, वहां के प्रशासन ने उसे व्‍यायाम करने से मना कर दिया है और खराब सेहत की वजह से जिन दवाइयों व खाने की जरूरत है, उसे भी खरीदने से इंकार कर दिया है।

रूसी राजनयिकों द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि रूसी नागरिकों के लिए इस तरह की स्थितियों से स्‍पष्‍ट है कि अमेरिकी प्रशासन मानवाधिकार क्षेत्र में अपने अंतरराष्ट्रीय कानूनी दायित्वों का परिवहन नहीं कर रहा है। साथ में बयान में रूसी राजनयिकों की तरफ से यह भी कहा गया कि हम मानवीय कारणों से हमारे नागरिक के स्‍वदेश लौटने की इजाजत देने को लेकर भी लगातार जोर दे रहे हैं।

गौरतलब है कि रूसी पायलट को 20 साल की जेल की सजा सुनाई गई है। यारोशेंको एक इंटरनेशनल कार्गो कंपनी के लिए एक एयरक्राफ्ट पायलट के तौर पर काम करता था। 2011 में अमेरिका में ड्रग्‍स स्‍मगलिंग की एक साजिश में शामिल होने के आरोप में उसे 20 साल की जेल की सजा सुनाई गई। हालांकि यारोशेंको के खिलाफ आरोप अमेरिकी एजेंटों की गवाही पर आधारित हैं, जिन्होंने उसके खिलाफ स्टिंग ऑपरेशन शुरू किया था। उसे लाइबेरिया में गिरफ्तार किया गया और बिना किसी आधिकारिक प्रत्‍यर्पण प्रक्रिया के अमेरिका ले जाया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.