Move to Jagran APP

रूस के पूर्व राष्ट्रपति दिमित्री मेदवेदेव ने यूक्रेन को पैट्रियट सिस्टम की आपूर्ति करने पर NATO को दी चेतावनी

Russia Ukraine War रूस के पूर्व राष्ट्रपति दिमित्री मेदवेदेव ने यूक्रेन को पैट्रिक मिसाइल रक्षा प्रणाली देने को लेकर चेतावनी दी है। उन्होंने यह भी कहा कि नाटो को एक आपराधिक इकाई के रूप में भंग कर देना चाहिए। (फोटो- रायटर)

By AgencyEdited By: Achyut KumarPublished: Wed, 30 Nov 2022 01:11 AM (IST)Updated: Wed, 30 Nov 2022 01:11 AM (IST)
रूस के पूर्व राष्ट्रपति दिमित्री मेदवेदेव ने यूक्रेन को पैट्रियट सिस्टम की आपूर्ति करने पर NATO को दी चेतावनी
Russia Ukraine War: रूस के पूर्व राष्ट्रपति दिमित्री मेदवेदेव (फोटो- रायटर)

मास्को, रायटर। Russia Ukraine War: पूर्व रूसी राष्ट्रपति दिमित्री मेदवेदेव (Former Russian President Dmitry Medvedev) ने यूक्रेन को पैट्रियट मिसाइल रक्षा प्रणाली (Patriot missile defence systems) प्रदान के खिलाफ मंगलवार को नाटो को चेतावनी दी। उन्होंने 'चरमपंथी शासन' को हथियार देने के लिए गठबंधन को 'आपराधिक इकाई' के रूप में घोषित किया।

prime article banner

यूक्रेन युद्ध के समर्थक है मेदवेदेव

मेदवेदेव, जिन्होंने कभी 2008 से 2012 तक राष्ट्रपति के रूप में खुद को एक उदारवादी आधुनिकतावादी के रूप में पेश किया था, यूक्रेन में रूस के युद्ध के सबसे उग्र समर्थकों में से एक के रूप में उभरे हैं। वे अपने सोशल मीडिया चैनलों पर पश्चिम की तीखी निंदा पोस्ट कर रहे हैं।

यूक्रेन को पैट्रियट सिस्टम आपूर्ति करना पड़ेगा भारी

मेदवेदेव ने टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर लिखा, 'अगर, जैसा कि (नाटो महासचिव जेन्स) स्टोलटेनबर्ग ने संकेत दिया था, नाटो यूक्रेनी कट्टरपंथियों को नाटो कर्मियों के साथ पैट्रियट सिस्टम की आपूर्ति करेगा, तो वे तुरंत हमारे सशस्त्र बलों का एक वैध लक्ष्य बन जाएंगे।'

यह भी पढ़ें: रूसी मिसाइल हमले को लेकर राष्ट्रपति जेलेंस्की ने जारी की चेतावनी, खौफ के साए में यूक्रेन की आम जिंदगियां

नाटो को भंग कर देना चाहिए

पूर्व रूसी राष्ट्रपति के संदेश से यह स्पष्ट नहीं था कि क्या वह पैट्रियट सिस्टम, यूक्रेनी सेना या नाटो कर्मियों के लक्ष्य बनने की बात कर रहे थे। उन्होंने पहले की एक पोस्ट में लिखा था, 'सभ्य दुनिया को इस संगठन की आवश्यकता नहीं है। इसे मानवता के लिए पश्चाताप करना चाहिए और एक आपराधिक इकाई के रूप में भंग होना चाहिए।'

नाटो मंत्रियों ने यूक्रेन पर रूसी हमले की निंदा की

यूक्रेन ने अपने पश्चिमी साझेदारों से हवाई सुरक्षा के लिए कहा है, जिसमें अमेरिकी निर्मित पैट्रियट सिस्टम भी शामिल है, ताकि इसे अपने ऊर्जा बुनियादी ढांचे पर रूसी हमलों से बचाया जा सके। नाटो मंत्रियों ने रूस के 'यूक्रेनी नागरिक और ऊर्जा बुनियादी ढांचे पर लगातार और अनुचित हमलों' की निंदा की है, और कीव के लिए अपना समर्थन बढ़ाने का वादा किया है।

ये भी पढ़ें:

रूस-यूक्रेन युद्ध में ड्रोन वॉर, भारत के खिलाफ नशा और आतंकवाद फैलाने में इनका इस्तेमाल बढ़ा

Fact Check: सूरत में PM Modi के रोड शो में केजरीवाल के नारे लगने वाला यह वीडियो एडिटेड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK