Move to Jagran APP

60 रूसी राजनयिकों के निष्कासन के अमेरिकी फैसले पर रूस की आई प्रतिक्रिया

रूस ने यह भी कहा कि 'हालांकि लेकिन अब भी वाशिंगटन के साथ रणनीतिक वार्ता के लिए अब भी रूस के दरवाजे खुले हैं।

By Srishti VermaEdited By: Published: Tue, 27 Mar 2018 12:47 PM (IST)Updated: Tue, 27 Mar 2018 12:48 PM (IST)
60 रूसी राजनयिकों के निष्कासन के अमेरिकी फैसले पर रूस की आई प्रतिक्रिया
60 रूसी राजनयिकों के निष्कासन के अमेरिकी फैसले पर रूस की आई प्रतिक्रिया

मॉस्को (रायटर्स)। रूस के उप विदेश मंत्री सर्गेई र्याबकोव ने मंगलवार को कहा कि 60 रूसी राजनयिकों को निष्कासित करने के अमेरिकी फैसले पर रूस कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करता है। इसके साथ ही रूस ने यह भी कहा कि 'हालांकि लेकिन अब भी वाशिंगटन के साथ रणनीतिक वार्ता के लिए अब भी रूस के दरवाजे खुले हैं।' आरआइए न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट से ये बात सामने आई है।

loksabha election banner

आपको बता दें कि ब्रिटेन में रूसी जासूस को जहर देने के मामले में रूस और ब्रिटेन के बीच तनाव काफी बढ़ गया है। इस बीच यूरोपीय संघ ब्रिटेन के साथ मिलकर रूस के खिलाफ खड़े हए है। इसके साथ ही ब्रिटेन से 23 रूसी राजनयिको को वापस मॉस्को भेज दिया गया है। इसी सिलसिले में अब संयुक्त राज्य अमेरिका ने सोमवार को कहा था कि वह 60 रूसी राजनयिकों को निष्कासित करने का फैसला सुनाया। 

विश्व के बड़े शीत युद्ध की आहट

अमेरिका ने सोमवार को रूस के 60 राजनयिक देश से निष्कासित कर दिए। इनमें से 12 संयुक्त राष्ट्र में तैनात हैं। साथ ही सिएटल स्थित रूसी वाणिज्य दूतावास को बंद करने का आदेश दिया। इसके बाद जर्मनी, फ्रांस, पोलैंड समेत 14 देशों ने भी रूस के 36 राजनयिकों को अपने देश से निष्कासित कर दिया। ब्रिटेन पहले ही 23 रूसी राजनयिक निष्कासित कर चुका है। ट्रंप प्रशासन और अन्य देशों ने यह कार्रवाई राजनयिकों की आड़ में खुफिया अधिकारियों के कार्य करने के शक में की है। ये कार्रवाई ब्रिटेन में पूर्व रूसी जासूस पर केमिकल अटैक के बाद हुई हैं।

ब्रिटेन-रूस के मामले में आए ये देश

ब्रिटेन ने हमले के लिए रूस को दोषी ठहराया है जबकि रूस ने आरोप का खंडन किया है। व्हाइट हाउस की प्रवक्ता सारा सैंडर्स ने कहा, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 60 रूसी राजनयिकों को देश छोड़ने का आदेश दिया है। साथ ही सिएटल स्थित रूसी वाणिज्य दूतावास को भी बंद करने का आदेश दिया है। सिएटल हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। वहां अमेरिका का बड़ा पनडुब्बी अड्डा और बोइंग का मुख्यालय है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.