Move to Jagran APP

आर्कटिक जलवायु और पर्यावरण की निगरानी के लिए रूस लॉन्च करेगा अपना पहला सैटेलाइट

फरवरी में एक अंतरिक्ष उद्योग के सूत्र ने स्पूतनिक को बताया था कि बैकोनूर अंतरिक्ष केंद्र से 9 दिसंबर 2020 के लिए पहली अर्कटिका-एम उपग्रह की लॉन्चिंग की योजना बनाई गई थी।

By Neel RajputEdited By: Published: Mon, 04 May 2020 09:46 AM (IST)Updated: Mon, 04 May 2020 09:46 AM (IST)
आर्कटिक जलवायु और पर्यावरण की निगरानी के लिए रूस लॉन्च करेगा अपना पहला सैटेलाइट
आर्कटिक जलवायु और पर्यावरण की निगरानी के लिए रूस लॉन्च करेगा अपना पहला सैटेलाइट

मॉस्को, एएनआइ। इस साल के अंत तक रूस आर्कटिक जलवायु और पर्यावरण की निगरानी के लिए अपना पहला आर्कटिक-एम उपग्रह लॉन्च करेगा। लावोचिन एयरोस्पेस कंपनी के जनरल डायरेक्टर व्लादिमीर कोलीमकोव ने न्यूज एजेंसी स्पुतनिक को यह जानकारी दी है।

loksabha election banner

कोलिमीकोव ने कहा, "यह अब तक का नंबर एक आर्कटिक-एम अंतरिक्षयान विकसित किया गया है और इसका रेडियो-इलेक्ट्रॉनिक परीक्षण किया जारहा है। इसे लॉन्च करने की योजना 2020 के अंत तक बनाई गई है।" उन्होंने आगे कहा कि दूसरे आर्कटिक-एम उपग्रह पर अभी भी कां चल रहा है और इसे 2023 में लॉन्च किया जाएगा।

फरवरी में एक अंतरिक्ष उद्योग के सूत्र ने स्पूतनिक को बताया था कि बैकोनूर अंतरिक्ष केंद्र से 9 दिसंबर, 2020 के लिए पहली अर्कटिका-एम उपग्रह की लॉन्चिंग की योजना बनाई गई थी। सूत्र के अनुसार फ्रीगैट बूस्टर के साथ उपग्रह को सोयूज-2.1.1 वाहक रॉकेट का उपयोग करके लॉन्च किया जाएगा।

रूस का आर्कटिका-एम रिमोट-सेंसिंग और आपातकालीन संचार उपग्रह पृथ्वी के ध्रुवीय क्षेत्रों में मौसम संबंधी डेटा एकत्र करेगा। इससे मौसम के पूर्वानुमान में सुधार करने की अनुमति दी जाएगी और वैज्ञानिकों को जलवायु परिवर्तन का बेहतर अध्ययन करने में सक्षम बनाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.