Move to Jagran APP

रूस ने किया हाइपर-सोनिक मिसाइल का परीक्षण, पुतिन ने बताया 'आदर्श हथियार'

रूस ने मास्‍को में एक आदर्श हाइपरसोनिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया।

By Monika MinalEdited By: Published: Mon, 12 Mar 2018 10:38 AM (IST)Updated: Mon, 12 Mar 2018 11:13 AM (IST)
रूस ने किया हाइपर-सोनिक मिसाइल का परीक्षण, पुतिन ने बताया 'आदर्श हथियार'
रूस ने किया हाइपर-सोनिक मिसाइल का परीक्षण, पुतिन ने बताया 'आदर्श हथियार'

मास्‍को (एएनआई)। रूस ने रविवार को बताया कि इसने एक हाइपर-सोनिक मिसाइल का परीक्षण किया जिसे राष्‍ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने आदर्श हथियार बताया। रूसी रक्षा मंत्रालय ने बताया कि किंझल मिसाइल को मिग-31 सुपरसोनिक इंटरसेप्टर विमान से दागा गया।

loksabha election banner

इस विमान ने रूस के दक्षिण-पश्चिम हिस्से में स्थित दक्षिणी सैन्य जिले की हवाई पट्टी से उड़ान भरी थी। मंत्रालय ने कहा, ‘योजना के मुताबिक प्रक्षेपण हुआ। हाइपरसोनिक मिसाइल ने अपने लक्ष्य को भेदा।’ मंत्रालय की तरफ से एक वीडियो फुटेज भी जारी किया गया। इसमें दो पायलट विमान उड़ाने के लिए तैयार दिखाई दे रहे हैं।

राष्ट्रपति रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इस मिसाइल को 'एक आदर्श हथियार' बताया है। पुतिन ने इस महीने की शुरूआत में अपने राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा था कि किंझल मिसाइल नए हथियारों में से एक हैं। पुतिन ने कहा कि मिसाइल ध्वनि की गति से दस गुना उड़ान भर सकती है और एयर-डिफेंस सिस्टम को पीछे छोड़ सकती है। इसका रेंज 2,000 किमी है। उन्होंने कहा कि मिसाइल को 1 दिसंबर से दक्षिणी सैन्य जिले में तैनात किया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.