मास्‍को (एएनआई)। रूस में कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए सेंट पीटर्सबर्ग में लाकडाउन की घोषणा की गई है। लाकडाउन के इस आदेश पर गवर्नन एलेक्‍जेंडर बेग्‍लोव ने शनिवार को अपनी अंतिम मुहर लगा दी। आदेश के मुताबिक 30 अक्‍टूबर से 7 नवंबर तक यहां पर सभी रेस्‍तरां, कैफे, गैर जरूरी चीजों से जुड़ी दुकानें पूरी तरह से बंद रहेंगी। इस दौरान रिटेल शाप को पूरी तरह से बंद रखने के आदेश दिए गए हैं। हालांकि टेकअवे की सुविधा ग्राहकों को जरूर मिल सकेगी। साथ ही डिलीवरी, रेलवे स्‍टेशन, गैस स्‍टेशन और कंपनियों की केंटीन में कैटरिंग की सुविधा भी पूरी तरह से बंद रहेगी। रूस की न्‍यूज एजेंसी तास के मुताबिक इस आदेश को शहरी प्रशासन के प्रमुख की वेबसाइट पर भी अपलोड कर दिया गया है।

इस लाकडाउन के दौरान ब्‍यूटी सैलून, स्‍पोर्ट्स सेंटर, दूसरे गैर जरूरी कोरोबार पूरी तरह से बंद रहेंगे। इसके अलावा गैस स्‍टेशन, दवाई की दुकानें, ग्रासरी स्‍टोर, वेटर्नरी सर्विसिज भी इमरजेंसी केस में बंद रहेंगे। स्‍वीमिंग पूल, एक्‍वा पार्क, और दूसरी रिक्रिएशनल फेसेलिटी जिनमें बच्‍चे शामिल हो सकते हैं, में अब इसकी इजाजत नहीं होगी। पब्लिक सर्विस सेंटर भी इस दौरान बंद रहेंगे।

बता दें कि रूस में लगातर कोरोना संक्रमण के 15 हजार से अधिक मामले सामने आ रहे हैं। बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर रूस के विभिनन शहरों में पहले भी लाकडाउन लगाया जा चुका है। वर्तमान की यदि बात करें तो देश में कोरोना संक्रमण के कुल 8205983 मामले हैं। यहां पर इसकी चपेट में आकर अब तक 229528 मरीज अपनी जान गंवा चुके हैं। इसके अलवा अब तक यहां पर 7143137 मरीज ठीक भी हुए हैं। यहां पर इस बीमारी के एक्टिव केस करीब 833318 हैं। करीब 2300 मामले गंभीर श्रेणी में हैं। गौरतलब है कि दुनिया के कुछ देशों में कोरोना संक्रमण के मामले फिर से बढ़ने लगे हैं। इसकी एक बड़ी वजह इन देशों में इस महामारी के प्रति बढ़ती लापरवाही भी है।  

Edited By: Kamal Verma