Move to Jagran APP

रूस के बैंकों से हैकरों ने उड़ाए 111 करोड़ रुपये, अब तक कर चुके हैं 21 साइबर हमले

पिछले साल कोबाल्ट स्ट्राइक सिक्यूरिटी-टेस्टिंग टूल के जरिये 21 साइबर हमले किए गए।

By Kishor JoshiEdited By: Published: Tue, 13 Feb 2018 07:15 PM (IST)Updated: Tue, 13 Feb 2018 08:46 PM (IST)
रूस के बैंकों से हैकरों ने उड़ाए 111 करोड़ रुपये, अब तक कर चुके हैं 21 साइबर हमले
रूस के बैंकों से हैकरों ने उड़ाए 111 करोड़ रुपये, अब तक कर चुके हैं 21 साइबर हमले

मॉस्को, रायटर। दुनिया के कई देशों में हैकिंग के आरोपों में घिरे रूस ने खुद को इससे पीडि़त बताया है। रूस ने कहा कि हैकरों ने उसके कई बैंकों को निशाना बनाया और एक अरब रूबल (करीब 111 करोड़ रुपये) उड़ा ले गए।

loksabha election banner

रूस समर्थित हैकरों पर अमेरिका और यूरोप में कई साइबर हमलों को अंजाम देने के आरोप लगे हैं। इसमें रूस की भूमिका को लेकर इन देशों में जांच चल रही है। रूस ने हालांकि अपनी किसी भी तरह की भूमिका से इन्कार किया है। ऐसी स्थिति में रूस के अधिकारी अब यह दिखाना चाहते हैं कि उनका देश भी साइबर अपराध से प्रभावित है। इससे निपटने के लिए वे कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

रूस के सेंट्रल बैंक के डिप्टी गवर्नर दमित्रि स्कोबेलकिन ने रूस के मैग्निोटोगो‌र्स्क शहर में एक सुरक्षा सम्मेलन ने कहा कि पिछले साल कोबाल्ट स्ट्राइक सिक्यूरिटी-टेस्टिंग टूल के जरिये 21 साइबर हमले किए गए। इन हमलों में 240 क्रेडिट आर्गेनाइजेशन को निशाना बनाया गया। इसके जरिये करीब एक अरब रूबल से ज्यादा की चोरी की गई। कोबाल्ट स्ट्राइक एक तरह का सिक्योरिटी टूल है। इसका उपयोग किसी संगठन की साइबर सुरक्षा क्षमता आंकने के लिए किया जाता है लेकिन हैकर्स रूस और यूरोप के बैंकों पर हमले में इसका उपयोग करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.