मॉस्को, एएफपी। रूस में बढ़ रहे कोरोना वायरस के खतरे के बीच इस बीच मरीजों की संख्या 658 तक पहुंच गई है। सरकार की आधिकारिक कोरोना वायरस वेबसाइट के मुताबिक यहां एक दिन में 163 नए मामले सामने आए हैं। इस बीच रूस में आज भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए है।समाचार एजेंसी एएफपी ने अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के हवाले से जानकारी दी है कि बुधवार को रूस के कुरील द्वीप समूह में 7.5 तीव्रता का भूकंप आया।यूएसजीएस ने कहा कि भूकंप का केंद्र 59 किलोमीटर (37 मील) की गहराई पाया गया है।अमेरिका के राष्ट्रीय सुनामी चेतावनी केंद्र ने कहा है कि फिलहाल इस भूकंप के खतरे का विश्लेषण किया जा रहा है।

रूस के कुरील द्वीप समूह के उत्तरी हिस्से में रहने वाले निवासियों को तट पर 7.5 तीव्रता के भूकंप के बाद सुनामी का खतरा बना हुआ है, लेकिन आपातकालीन सेवाओं ने छोटी लहरें और कोई हताहत या क्षति नहीं होने की सूचना दी।रूस की आपातकालीन सेवाओं के मुताबिक "1515 सखालिन [क्षेत्र] समय (0415 GMT) पर सेवरो-कुरीलस्क में एक सुनामी लहर आ गई है।

आपातकालीन सेवाओं ने सुनामी के खतरे के बीच बताया कि लहर की ऊंचाई लगभग 50 सेमी (20 इंच) थी। निवासी उच्च भूमि पर एक सुरक्षित क्षेत्र में रहेंगे।उन्होंने साथ ही खतरे को रद करने का निर्णय जोड़ने के बाद कहा कि इसका खतरा विशेषज्ञों द्वारा कम किया जाएगा। वहीं अमेरिकी प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने कहा कि देश के पश्चिमी तट, अलास्का और कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया ने भूकंप से किसी भी सुनामी के खतरे का सामना नहीं किया। एजेंसी ने कहा कि अमेरिका के कुछ तटीय क्षेत्रों में समुद्र के स्तर में गैर-हानिकारक परिवर्तन हो सकते हैं।

जापान के मौसम विज्ञान संघ के मुताबिक ज्वार-भाटे में थोड़े बदलाव हो सकते हैं, लेकिन साथ ही कहा कि कोई चेतावनी या यहां तक ​​कि किसी भी तरह की एडवाइजरी भी जारी नहीं की है।अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण (यूएसजीएस) के मुताबिक भूकंप, सेवो-कुरील्स्क शहर के दक्षिण-पूर्व में 218 किमी (135 मील), 56.7 किमी (35 मील) की गहराई पर आया।यूएसजीएस ने शुरू में कहा था कि भूकंप की तीव्रता 7.8 मापी गई है लेकिन उसने उस आंकड़े को संशोधित कर 7.5 कर दिया। नुकसान या हताहतों की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं है।

Posted By: Shashank Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस