Move to Jagran APP

रूस और यूक्रेन ने कैदियों की अदला-बदली, दोनों देशों के बीच खटास कम होने की उम्मीद

लंबी बातचीत के बाद रूस का विमान कीव से रिहा किए गए कैदियों को लेकर मास्को पहुंचा है। इसके साथ ही यूक्रेन का विमान अपने कैदियों के साथ कीव पहुंचा है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Sat, 07 Sep 2019 11:00 PM (IST)Updated: Sat, 07 Sep 2019 11:00 PM (IST)
रूस और यूक्रेन ने कैदियों की अदला-बदली, दोनों देशों के बीच खटास कम होने की उम्मीद
रूस और यूक्रेन ने कैदियों की अदला-बदली, दोनों देशों के बीच खटास कम होने की उम्मीद

मास्को, रायटर। रूस और यूक्रेन ने दर्जनों कैदियों की अदला-बदली की। शनिवार को शांति की दिशा में उठाए गए इस कदम की पश्चिम ने सराहना की है। इससे 2014 में मास्को के क्रीमिया पर किए गए कब्जे के बाद रिश्तों में पैदा हुई खटास भी कम होने का अनुमान है।

loksabha election banner

दोनों तरफ से 35 कैदियों को सौंपा गया। इससे मास्को और कीव के बीच विश्वास बहाली में मदद मिल सकती और और दोनों पूर्वी यूक्रेन में संघर्ष सहित अन्य मुद्दों पर गंभीरता पूर्वक बातचीत शुरू कर सकते हैं।

लंबी बातचीत के बाद रूस का विमान कीव से रिहा किए गए कैदियों को लेकर मास्को, जबकि यूक्रेन का विमान अपने कैदियों के साथ कीव पहुंचा। रिहा किए गए यूक्रेन के कैदियों में 24 सैनिक शामिल हैं। इन सैनिकों को रूस ने पिछले वर्ष क्रीमिया तट के पास संघर्ष के दौरान हिरासत में लिया था। इसके अलावा रूस की जेल में बंद यूक्रेन के फिल्म निर्माता ओलेग सेंत्सोव भी शामिल थे।

मलेशियाई विमान गिराने वाले को भी रिहा किया गया
मास्को पहुंचने वालों में वोलोद्यम्यर त्सेमाख भी शामिल थे। इन पर 2014 में विद्रोहियों के कब्जे वाले पूर्वी यूक्रेन में मलेशियाई एयरलाइंस के यात्री विमान को मार गिराने की घटना में शामिल होने का आरोप है। इस हमले में सभी 298 सवार मारे गए थे। डच सरकार ने बयान जारी कर कहा है कि खेद है कि रूस के दबाव में त्सेमाख को भी कैदियों की इस अदला-बदली में शामिल किया गया। बयान में कहा गया है कि डच अभियोजक को त्सेमाख से पूछताछ करने का अवसर मिला।

इसे भी पढ़ें: जानिए क्‍यों अरबपति बिजनेसमैन एक स्कूल पर हुआ फिदा और उसे सोने से सजा दिया

इसे भी पढ़ें: Video: पीएम मोदी ने पेश की सादगी की मिसाल, सोफे के बजाए कुर्सी पर बैठने की जताई इच्‍छा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.