Move to Jagran APP

ब्लॉकचैन पेमेंट्स की जांच के लिए रूस की क्षेत्रीय सरकार से 'विकास बैंक' का समझौता

रूस की सरकार के तत्वों ने संभावित सार्वजनिक क्षेत्र के अनुप्रयोगों में अनुसंधान के हिस्से के रूप में ब्लॉकचैन का परीक्षण किया है।

By Nancy BajpaiEdited By: Published: Tue, 20 Feb 2018 02:34 PM (IST)Updated: Tue, 20 Feb 2018 03:29 PM (IST)
ब्लॉकचैन पेमेंट्स की जांच के लिए रूस की क्षेत्रीय सरकार से 'विकास बैंक' का समझौता
ब्लॉकचैन पेमेंट्स की जांच के लिए रूस की क्षेत्रीय सरकार से 'विकास बैंक' का समझौता

मास्को, रूस (एजेंसी)। रूस के राज्य स्वामित्व वाले विकास बैंक ने कैलिनिनग्राद की क्षेत्रीय सरकार के साथ ब्लॉकचैन-आधारित भुगतान प्रणाली को शुरू करने के लिए एक समझौता किया है। ट्रायल के आधार पर समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए पिछले सप्ताह कैलिनिनग्राद के गवर्नर एंटोन अल्किखानोव और वीईबी के अध्यक्ष सर्गेई गोरकोव सहित अधिकारियों ने सोचि में रूसी निवेश फोरम में मुलाकात की।

loksabha election banner

अल्किखानोव ने एक बयान में कहा कि विकास बैंक की "अवरोध प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सक्षमता" रूस के पश्चिमी क्षेत्र को "प्रबंधन निर्णयों की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करेगी। क्षेत्रीय सरकार और उसके विकास बैंक के भागीदार यह शर्त लगा रहे हैं कि पारदर्शिता और कटौती की लागतें बढ़कर प्रौद्योगिकी सामाजिक सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार करेगी। रूस की सरकार के तत्वों ने संभावित सार्वजनिक क्षेत्र के अनुप्रयोगों में अनुसंधान के हिस्से के रूप में ब्लॉकचैन का परीक्षण किया है, लेकिन वीईबी सौदा निजी और सार्वजनिक हितों के एक उल्लेखनीय युग्म का प्रतिनिधित्व करता है।

वे इस क्षेत्र में आधुनिक आईटी समाधान लाने के लिए सहयोग की योजना बना रहे हैं। गोरकोव के बयान के अनुसार, रूस के डिजिटल अर्थव्यवस्था के विकास का समर्थन करने वाली उन्नत प्रौद्योगिकियों को लागू करने के मामले में कैलिनिनग्राद क्षेत्र रूसी संघ की सबसे सक्रिय विषयों में से एक है। जैसा कि पहले सिक्नडेस्क द्वारा रिपोर्ट किया गया, Vnesheconombank ने ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी में एक निरंतर रुचि दिखाई है। 2017 में बैंक ने ब्लॉकचैन उत्पाद रणनीति और एक ब्लॉकचैन केंद्रित अनुसंधान केंद्र का अनावरण किया। दोनों का उद्देश्य ऐसा वातावरण पैदा करना है, जिसके जरिए टेक्नोलॉजी को आम लोगों के इस्तेमाल के लिए आसान बनाया जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.