व्‍लादिवोस्‍तोक, एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को दो दिवसीय दौरे पर रूस पहुंचे। इसके साथ ही व्‍लादिवोस्‍तोक आने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री होने का गौरव नरेंद्र मोदी को मिला जिसके लिए उन्‍होंने रूस के राष्‍ट्रपति ब्‍लादीमिर पुतिन को धन्‍यवाद अदा किया।

व्‍लादिवोस्‍तोक पहुंचने की जानकारी उन्‍होंने ट्वीट के जरिए दी। उन्‍होंने लिखा, ‘इस छोटे से लेकिन महत्‍वपूर्ण दौरे के दौरान विभिन्‍न कार्यक्रमों में शामिल होउंगा।’ रूस के राष्‍ट्रपति ब्‍लादीमिर पुतिन ने प्रधानमंत्री मोदी को पांचवें ईस्‍टर्न इकोनॉमिक फोरम में मुख्‍य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया है।

रूस में प्रधानमंत्री मोदी का पहला दिन: Highlights

- व्‍लादीवोस्‍तोक में प्रधानमंत्री मोदी ने रूस के उच्‍चस्‍तरीय नागरिक सम्‍मान से नवाजे जाने व व्‍लादिवोस्‍तोक बुलाने के लिए पुतिन का धन्‍यवाद अदा किया। उन्‍होंने कहा, ‘यह दोनों देशों के बीच गहरे संबंध को दर्शाता है। यह 1.3 बिलियन भारतीयों के सम्‍मान की बात है।’

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व पुतिन एक साथ जहाज के जरिए ज्वेज्दा पोत निर्माण परिसर पहुंचे। प्रधानमंत्री मोदी ने ज्वेज्दा पोत निर्माण परिसर का दौरा किया। यह रूस का सबसे बड़ा पोत निर्माण परिसर है।

- पांचवें ईस्‍टर्न इकोनॉमी फोरम के इतर प्रधानमंत्री मोदी व रूसी राष्‍ट्रपति पुतिन की अध्‍यक्षता में प्रतिनिधिमंडल स्‍तरीय वार्ता हुई। 

- भारत और रूस के बीच व्‍यापार व निवेश के मुद्दों पर चर्चा की गई। दोनों देशों ने तेल और गैस, खनन, परमाणु ऊर्जा, डिफेंस व सिक्‍योरिटी, वायु और जलमार्ग के जरिए संपर्क, यातायात के इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर, हाइ-टेक आदि मामलों में सहयोग पर सहमति जताई।

-  भारत और रूस के बीच 25 समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए गए। इन समझौतों के तहत शिक्षा और संस्‍कृति का क्षेत्र भी शामिल है। इससे शीर्ष रूसी शिक्षण संस्‍थानों में भारतीय छात्रों को प्राथमिकता दी जाएगी। 

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘किसी भी देश के आंतरिक मामलों में बाहरी हस्‍तक्षेप का भारत और रूस विरोध करता है। हम एक साथ मिलकर BRICS व SCO जैसे कई वैश्‍विक मंच पर काम कर रहे हैं।'

- प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘चेन्‍नई और व्‍लादिवोस्‍तोक के बीच समुद्री मार्ग का प्रस्‍ताव दिया गया है।’  अंतरिक्ष में दोनों देशों के बीच सहयोग से हम नई ऊंचाइयों पर पहुंच रहे हैं।

- रूस के राष्‍ट्रपति पुतिन ने कहा कि भारत के साथ मिलकर रूस 20 और न्‍यूक्‍लियर पावर प्‍लांट का निर्माण करेगा।

PM Modi in Russia: पीएम का पाक पर निशाना, कहा- आंतरिक मामले में दखल बर्दाश्त नहीं

Video: रूसी जहाज पर दिखी पीएम मोदी और पुतिन के दोस्‍ती की झलक, पाक को संदेश

Posted By: Monika Minal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप