Move to Jagran APP

इस बार कई मायनों में अलग होगी पीएम मोदी और पुतिन की मुलाकात

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन के बीच इस बार की मुलकात पहले से कई मायनों में अलग होगी।

By Vikas JangraEdited By: Published: Sun, 20 May 2018 12:54 PM (IST)Updated: Sun, 20 May 2018 01:54 PM (IST)
इस बार कई मायनों में अलग होगी पीएम मोदी और पुतिन की मुलाकात
इस बार कई मायनों में अलग होगी पीएम मोदी और पुतिन की मुलाकात

सोची, रूस (एएनआइ)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस बार की रूस यात्रा पहले से अलग होगी। इस बार खुद राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने उन्हें आमंत्रित किया है। यह कहना है कि रुस में भारत के राजदूत पंकज सरण का। उन्होंने कहा कि मोदी और पुतिन के बीच यह बहुत ही महत्वपूर्ण और अलग तरीके की मुलाकात है। फर्क ये है कि इस बार खुद पुतिन ने मोदी को न्यौता भेज बहुत से मुद्दों पर चर्चा करने की बात कही है। पंकज ने कहा कि यह अलग-अलग विषयों पर दोनों की ये बातचीत उनके बीच भाईचारे को बढ़ावा देगी। 

loksabha election banner

 इन विषयों पर होगी चर्चा

पंकज ने कहा कि मोदी और पुतिन मिलकर इस बात पर चर्चा करेंगे कि कैसे दोनों देश एक दूसरे की अर्थव्यवस्था में सहयोगी बन सकते हैं और अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र को प्रभावित कर सकते हैं।

 परमाणु सहयोग पर भी चर्चा की संभावना

पंकज ने बताया कि इसके अलावा परमाणु सहयोग को लेकर भी दोनों देशों के बीच बात होने की संभावना है। परमाणु क्षेत्र में सहयोग भी भारत-रुस के संबंधों को बढ़ा सकता है। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश सरकार रूपड़ में परमाणु संयंत्र लगा रही है। हमारी कोशिश है कि यहां भारत और रूस के परमाणु विशेषज्ञ एक साथ मिलाए जा सकें। 

 पुतिन भी आएंगे भारत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रूस के अधिकारियों द्वारा एयरपोर्ट पर स्वागत किया जाएगा। इसके बाद उनकी पुतिन से मुलाकात होगी। वहीं, इसी साल पुतिन भी भारत का दौरा करेंगे। गौरतलब है कि पिछले 10 दिनों में पुतिन ने कई देशों के नेताओं से मुलाकात की है। साल के शुरू होने के बाद मोदी और पुतिन के बीच यह पहली मुलाकात होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.