Move to Jagran APP

अमेरिकी राष्‍ट्रपति के तौर पर बाइडन का नाम स्‍वीकार नहीं, पुतिन का अहम बयान

रूस के राष्‍ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि जब तक वैध तरीके से अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव के विजेता का नाम घोषित नहीं हो जाता तब तक वे जो बाइडन को अमेरिकी राष्‍ट्रपति के तौर पर स्‍वीकार नहीं कर सकते हैं।

By Monika MinalEdited By: Published: Mon, 23 Nov 2020 10:32 AM (IST)Updated: Mon, 23 Nov 2020 10:32 AM (IST)
अमेरिकी राष्‍ट्रपति के तौर पर बाइडन का नाम स्‍वीकार नहीं, पुतिन का अहम बयान
जो बाइडन की जीत को स्‍वीकार करने से पुतिन का इनकार

मॉस्‍को, रॉयटर्स। अमेरिका में राष्‍ट्रपति चुनाव जीतने के बाद भी डेमोक्रेटिक जो बाइडन की राह साफ नहीं हुई है। अब रूस के राष्‍ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) ने भी कहा है कि जब तक वैध तरीके से विजेता के नाम का ऐलान नहीं होगा तब तक वे बाइडेन को अमेरिकी राष्‍ट्रपति के तौर पर स्‍वीकार नहीं करेंगे।

loksabha election banner

बाइडन को पुतिन ने अब तक नहीं दी बधाई

रूसी न्‍यूज एजेंसी के अनुसार, रूसी राष्‍ट्रपति पुतिन ने रविवार को कहा कि वे किसी भी अमेरिकी नेता के साथ काम करने के लिए तैयार हैं और अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव (U.S. presidential election) का जो भी विजेता होगा उसे बधाई देंगे। बाइडन को जीत की बधाई देने में देर करने वाले पुतिन सवालों के घेरे में थे कि उन्‍होंने अब तक बाइडेन को बधाई क्‍यों नहीं दी है। इसका जवाब आखिरकार पुतिन ने दे ही दिया। रूसी राष्‍ट्रपति का कहना है कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव के परिणाम को लेकर एक बार सभी वैध औपचारिकताएं पूरी हो जाएं उसके बाद जो भी विजेता होगा उन्‍हें शुभकामनाएं देंगे।

अमेरिकी जनता का विश्‍वास जीतने वाले के साथ रूस

स्‍थानीय मीडिया से बात करते हुए पुतिन ने कहा, 'अमेरिकी जनता का विश्‍वास जिस भी नेता के साथ होगा उसके साथ हम काम करने को तैयार हैं।' उन्‍होंने यह भी शर्त रखी कि चुनाव में विजेता का नाम या तो विपक्षी पार्टी की ओर से दिया जाना चाहिए या फिर चुनाव के परिणाम का ऐलान वैध तरीके से होना चाहिए। बता दें कि इससे पहले क्रेमलिन (Kremlin) ने कहा था कि वह अमेरिकी चुनाव के आधिकारिक परिणाम का इंतजार करेगा।

वर्ष 2016 के राष्‍ट्रपति चुनाव के मद्देनजर अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने आरोप लगाया है कि रूस ने डोनाल्‍ड ट्रंप की जीत में मदद की थी। इस एंगल से देखें तो बाइडन की जीत रूस की चिंता का कारण है, क्‍योंकि उसका मानना है कि बाइडन के राष्‍ट्रपति बनने पर उस पर और ज्‍यादा प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं। पुतिन ने कहा कि रूस का बाइडेन को बधाई देना केवल एक 'औपचारिकता' है और इसका कोई गलत इरादा नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.