Move to Jagran APP

Mahatma gandhi 150th Birth Anniversary: रूस में भी याद किए गए गांधी और लियो टॉल्‍स्‍टॉय

इस प्रदर्शनी में इस बात को स्‍थापित करने का प्रयास किया गया है कि टॉल्‍सटॉय और महात्‍मा गांधी के विचार आज भी प्रासंगिक है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Wed, 02 Oct 2019 03:47 PM (IST)Updated: Wed, 02 Oct 2019 03:47 PM (IST)
Mahatma gandhi 150th Birth Anniversary: रूस में भी याद किए गए गांधी और लियो टॉल्‍स्‍टॉय
Mahatma gandhi 150th Birth Anniversary: रूस में भी याद किए गए गांधी और लियो टॉल्‍स्‍टॉय

मास्‍को, एजेंसी। राष्ट्रपिता महात्‍मा गांधी के 150वीं जयंती के अवसर पर रूस स्थित भारतीय दूतावास में एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इस प्रदर्शनी में गांधी और लियो टॉल्‍स्‍टॉय के बीच गहरी दोस्‍ती, दोनों राजनीतिक विचारकों के दर्शन और उसके प्रभावों को उजागर किया गया है। इस प्रदर्शनी में इस बात को स्‍थापित करने का प्रयास किया गया है कि टॉल्‍सटॉय और महात्‍मा गांधी के विचार आज भी प्रासंगिक है। गांधी के सत्‍याग्रह, सत्‍य, दया और प्रेम से आज भी दुनिया की कई ज्‍वलंत समस्‍याओं के समाधान संभव है।इस प्रदर्शनी में महात्‍मा गांधी की कृतियों और उनकी पुस्‍तकों की प्रतियों को प्रदर्शित किया गया। 

loksabha election banner

कैदियों की रिहाई

उधर, महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर देशभर के 150 जेलों से करीब 600 कैदियों को रिहा किया गया। इन सभी कैदियों की एक विशेष योजना के तहत रिहाई की जाएगी। इसमें हत्या, यौन उत्पीड़न और भ्रष्टाचार के अलावा अन्य अपराधों के दोषी कैदियों को रिहा किया जाएगा। इस दौरान आदर्श संहिता के चलते महाराष्ट्र और हरियाणा के कैदियों की रिहाई नहीं होगी। इसके अलावा तिहाड़ से पांच में से केवल तीन कैदी रिहा होंगे। 

रेलवे ने किया प्‍लास्टिक थेली बंद करने का ऐलान

इस मौके पर रेलवे में एकल उपयोग प्लास्टिक बंद करने का एलान किया। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में रेल मंत्री पियूष गोयल ने कहा कि अन्य प्लास्टिक के सामान के लिए क्रशिंग मशीन लगाए जाने की योेजना है। 

यह भी पढ़ें:
Gandhi Jayanti 2019: जब बापू ने एक जर्मनी को हाथ जोड़कर कहा आपका समय पूरा हो गया, जानें ये था पूरा मामला
Mahatma Gandhi birth anniversary: इन समस्‍याओं पर आज भी सच साबित हो रहीं बापू की बातें

Mahatma gandhi 150th Birth Anniversary, Gandhi Jayanti 2019, 2nd october 2019 gandhi jayanti, Mohandas Karamchand Gandhi, gandhi jayanti in hindi, gandhi jayanti 2019 how many years, Bapu Denture, HPJagranSpecial, महात्मा गांधी, गांधी जयंती, मोहनदास करमचंद गांधी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.