Move to Jagran APP

जी-20 शिखर सम्‍मेलन के पूर्व पुतिन ने अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप के साथ वार्ता की इच्‍छा जताई

पुतिन ने दावा किया है कि दोनों राष्‍ट्रों के बीच संबंधों को सुधारने में अमेरिकी राजनीतिक प्रणाली अवरोधक के रूप में काम कर रही है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Mon, 24 Jun 2019 01:31 PM (IST)Updated: Mon, 24 Jun 2019 01:31 PM (IST)
जी-20 शिखर सम्‍मेलन के पूर्व पुतिन ने अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप के साथ वार्ता की इच्‍छा जताई
जी-20 शिखर सम्‍मेलन के पूर्व पुतिन ने अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप के साथ वार्ता की इच्‍छा जताई

मास्‍को, एजेंसी। जापान में जी-20 शिखर सम्‍मेलन के पूर्व रूस के राष्‍ट्रपति ब्‍लादिमीर पुतिन ने अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप से वार्ता की इच्‍छा जताई है। टास ने पुतिन के हवाले से कहा है कि विभिन्‍न क्षेत्रीय समस्‍याओं एवं मुद्दों पर दोनों देशों के अलग-अलग राय और रूख हो सकते हैं। उसके समाधान के लिए अलग-अलग तर्क हो सकते हैं। लेकिन इन बिंदुओं पर दोनों देशों के बीच वार्ता के जरिए ही किसी अाम सहमति पर पहुंचा जा सकता है। इस क्रम में उन्‍होंने कहा कि अगर दोनों देशों के बीच संबंध मधुर होते हैं तो उन्‍हें खुशी होगी।

loksabha election banner

पुतिन ने दावा किया है कि दोनों राष्‍ट्रों के बीच संबंधों को सुधारने में अमेरिकी राजनीतिक प्रणाली अवरोधक के रूप में काम कर रही है। उन्‍होंने कहा कि अमेरिकी राजनीतिक प्रणाली ट्रंप को कई ऐसी चीजें करने की अनुमति नहीं देती है। यह प्रणाली उनके हाथों को बांध कर रखती है। उन्‍होंने कहा कि इन अवरोधों के बावजूद राजनीतिक इच्‍छा शक्ति सर्वोपरि है। बता दें कि मई में दोनों नेताओं ने फोन पर वेनेजुएला, यूक्रेन, उत्‍तर कोरिया में परमाणु हथियारों पर नियंत्रण पर चर्चा की थी।

इसके पूर्व अल जजीरा के हवाले से यह बात सामने आई थी कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप 28-29 जून को जापान में जी-20 शिखर सम्‍मेलन के दौरान पुतिन से मिलेंगे। इसके बाद पुतिन का यह बयान सामने आया है। रूसी राष्‍ट्रपति के इस बयान के बाद क्रेमलिन ने कहा है कि इस बैठक के लिए अभी तक कोई व्‍यवस्‍था नहीं की गई है। क्रेमलिन के प्रवक्‍ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि इस बाबत कोई अनुरोध नहीं किया गया है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.