Move to Jagran APP

यूक्रेन से जंग के बीच जानें- क्‍यों आया रूस के राष्‍ट्रपति पुतिन की कथित गर्लफ्रेंड एलिना का नाम, यूक्रेनियंस की क्‍या है मांग

रूस और यूक्रेन की जंग के बीच पूर्व जिम्‍नास्‍ट एलिना का नाम खूब सुनाई दे रहा है। इसकी वजह कुछ और है। हालांकि एलिना का इस युद्ध से कोई संबंध नहीं है। लेकिन यूक्रेन के लोग कुछ और ही चाहते हैं।

By Kamal VermaEdited By: Published: Tue, 22 Mar 2022 12:28 PM (IST)Updated: Tue, 22 Mar 2022 03:03 PM (IST)
यूक्रेन से जंग के बीच जानें- क्‍यों आया रूस के राष्‍ट्रपति पुतिन की कथित गर्लफ्रेंड एलिना का नाम, यूक्रेनियंस की क्‍या है मांग
रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन अपनी गर्लफ्रेंड एलिना के साथ (फाइल फोटो एएफपी)

नई दिल्‍ली (आनलाइन डेस्‍क)। रूस और यूक्रेन की जंग के बीच एक नाम अचानक से मीडिया की सुर्खिया बनकर सामने आया है। ये नाम है रूस की पूर्व जिम्‍नास्ट और राजनीतिज्ञ एलिना कबाएवा का। एलिना जिम्‍नास्‍ट के साथ एक समय में रूस की सबसे फ्लेक्सिबल बाडी का खिताब भी पा चुकी हैं। इसके अलावा उन्‍हें रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन की कथित सीक्रेट गर्लफ्रेंड के तौर पर भी जाना जाता है। मीडिया में आई खबरों में तो यहां तक कहा गया है कि राष्‍ट्रपति पुतिन ने उन्‍हें करोड़ों रुपये के गिफ्ट दे चुके हैं और उनके ही गिफ्ट के तौर पर दिए गए एक आलीशान मकान में वो रहती हैं। इतना ही नहीं एलिना और पुतिन के रिश्‍तों पर यहां तक बात कही जाती है कि इनके तीन बच्‍चे भी हैं जिनका कभी नाम तक भी सामने नहीं आया है। हालांकि राष्‍ट्रपति पुतिन ने इन खबरों को कभी सही नहीं बताया है। एलिना बीते सात वर्षों से भी अधिक समय से रूस समर्थित नेशनल मीडिया ग्रुप में बोर्ड आफ डायरेक्टर्स की प्रेसिडेंट भी हैं।

loksabha election banner

जंग में एलिना का नाम आना दिलचस्‍प

अब रूस और यूक्रेन की जंग के बीच उनका नाम आना अपने आप में काफी दिलचस्‍पी का विषय बन चुका है। दरअसल, इसकी वजह एक आनलाइन याचिका है। कहा जाता है कि एलिना कथित रूप से स्विटजरलैंड में छिपी हुई हैं। यूक्रेन के करीब 56 हजार लोगों ने एलिना को स्विटजरलैंड से बाहर निकालने के लिए इस याचिका पर दस्‍तखत किए हैं। इन लोगों का मानना है कि स्विटजरलैंड ने एक ऐसे व्‍यक्ति को अपने यहां पर शरण दे रखी है जिसका सहयोगी यूक्रेन पर बर्बर हमले कर आम लोगों की जान ले रहा है। ऐसे में एलिना को वहां रहने का कोई हक नहीं है।

एलिना पर नहीं कोई प्रतिबंध

बता दें कि विश्‍व के कई देशों ने राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन समेत उनके करीबी कई नेताओं और सहयोगियों पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए हैं, लेकिन एलिना पर किसी तरह का कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है। 38 वर्ष की एलिना वर्ष 2015 में उस वक्‍त भी सुर्खियों में आई थीं जब उन्‍होंने इटली के शहर लुगानो में एक बच्‍ची को जन्‍म दिया था। कहा जाता है कि ये बच्‍ची राष्‍ट्रपति पुतिन की है। इसके दावे के तौर पर यहां तक कहा जाता है कि पुतिन कई बार सीक्रेट तौर पर एलिना से मिलते रहे हैं। इसके बाद वर्ष 2019 में उन्‍होंने मास्‍को के एक अस्‍पताल में दो बच्‍चों को जन्‍म दिया था। इस दौरान अस्‍पताल की सुरक्षा व्‍यवस्‍था को चाक चौबंद किया गया था। इसके बाद भी यही बात कही गई थी।

एलिना के नाम पर हैं कई खिताब

वर्ष 2004 में एथेंस में हुए ग्रीष्‍मकालीन ओलंपिक गेम्‍स में गोल्‍ड मैडल जीत कर एलिना ने सभी को अपना प्रशंसक बना लिया था। वर्ष 2008 के बाद से ही उनके और राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन के बीच के रिश्‍तों पर कई बार कई तरह की बातें कही गईं। एलिना राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन की यूनाइटेड रसिया पार्टी से सांसद भी रह चुकी हैं। उनके नाम पर दो ओलंपिक गोल्‍ड, 14 विश्‍व चैंपियनशिप खिताब और 25 यूरोपीय चैंपियनशिप खिताब हैं। खेल से सन्‍यास लेने के बाद वो राजनीति में आई थीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.