नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 (Article 370) खत्म होने के बाद पाकिस्तान कई बार भारत को युद्ध की धमकी दे चुका है। पाकिस्तान ने गुरुवार दोपहर ही नई मिसाइल का परीक्षण भी किया है। वहीं, पाकिस्तान के आर्थिक हालात किसी से छिपे नहीं हैं। बेहद आर्थिक तंगी से गुजर रहे पाकिस्तान में लोगों के सामने भुखमरी जैसी स्थिति पैदा हो रही है। यहां तक कि खुद प्रधानमंत्री इमरान खान के कार्यालय को बिजली का बिल न भरने के कारण कनेक्शन काटने का नोटिस थमा दिया गया है। वहीं, अब पाकिस्तान के एक पुलिस वाले की साइकिल पर गश्त करती वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।

अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त पत्रकार, लेखक और जाने-माने बलोच नेता तारेक फतह ने ये वीडियो ट्वीट किया है। वीडियो में दिख रहा है कि एक पुलिसवाला वर्दी में रात के समय साइकिल पर गश्त कर रहा है। खास बात ये है कि उसकी साइकिल पर पुलिस की बाइक या जिप्सी की तरह ही लाल-नीली लाइटें और सायरन भी लगा हुआ है। पैडल मारता हुआ पुलिसकर्मी किसी भीड़भाड़ वाले इलाके या बाजार में रात के वक्त गश्त करता दिख रहा है। हालांकि, ये पुलिसकर्मी कहां पर गश्त कर रहा है और वीडियो कब का है, ये स्पष्ट नहीं है।

तारेक फतह ने किया चुटीला तंज
तारेक फतह ने इस वीडियो के साथ कमेंट किया है, Pakistani cops on economy drive! मतलब पाकिस्तानी पुलिस बदहाल अर्थव्यवस्था की वजह से इस तरह गश्त करने को मजबूर है। तारेक फतह पाकिस्तान को उसकी वास्तिक स्थिति से रूबरू कराने और उसके हालातों पर चुटीले तंज करने के लिए जाने जाते हैं। उनके द्वारा ट्वीट किया गया ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। लोग इसे खूब पसंद कर रहे हैं और रिट्वीट भी कर रहे हैं। दोपहर एक बजे तक 2000 से ज्यादा लोग उनके ट्वीट को लाइक और तकरीबन 600 लोग रिट्वीट कर चुके हैं।

पाकिस्तान नहीं FakeStani
इस वीडियो पर लोगों ने अपने अंदाज में पाकिस्तान कि खिल्ली उड़ाई है। किसी ने इस वीडियो पर पाकिस्तान को FakeStani लिखा है तो किसी ने लिखा है कि पाकिस्तान अब भी 90 के दशक में जी रहा है। वहीं, कुछ लोगों ने लिखा है, सुना है पाकिस्तान इसके लिए (सुरक्षा पर) 50 फीसद बजट खर्च करता है। बहुत से लोगों ने पाकिस्तान की हंसी उड़ाते हुए उसे कश्मीर की जगह अपनी अर्थव्यवस्था पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी है।

हसन निसार ने भी दी थी नसीहत
मालूम हो कि पहले भी पाकिस्तान के ही कई नेता व लोग पाकिस्तान को कश्मीर राग अलापने की जगह बदहाल अर्थव्यवस्था पर ध्यान देने की नसीहत दे चुके हैं। इसमें सबसे आगे नाम है पाकिस्तान के जाने-माने पत्रकार और आर्थिक मामलों के जानकर हसन निसार का। कुछ दिनों पहले उनका भी एक वीडियो वायरल हो रहा था। इस वीडियो में उन्होंने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान को जमकर झाड़ लगाई थी। हसन निसार ने कहा था कि आप कश्मीर लेकर क्या करोगे आपके पास जो है (पाकिस्तान) उसे ही आप नहीं संभाल पाए।

पाक गायक अदनान भी दिखा चुके हैं आईना
अनुच्छेद 370 के बाद पाकिस्तान जिस तरह से बौखलाया हुआ है और उल्टे-सीधे बयान दे रहा है, उस पर पाकिस्तान के जाने-माने गायक अदनान सामी भी लगातार सोशल मीडिया पर कमेंट कर रहे हैं। अदनान सामी लंबे समय से भारत में रह रहे हैं। उनके तमाम ट्वीट से साफ है कि वह भी भारत के फैसले का समर्थन कर रहे हैं। उन्होंने पाकिस्तान के प्रति अपनी आस्था और प्रेम व्यक्त करते हुए, उसे वास्तविकता से रूबरू कराने का प्रयास किया है। 18 अगस्त को उन्होंने ये वीडियो ट्वीट किया था, जो खूब वायरल हुआ।

Posted By: Amit Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप