Move to Jagran APP

Women In Pakistan: पाकिस्तान में महिलाओं के खिलाफ बड़े पैमाने पर बढ़ी हिंसाएं, GGG इंडेक्स में मिला ये स्थान

Discrimination Against Women वैश्विक महिला शांति और सुरक्षा सूचकांक पर 170 देशों की सूची में पाकिस्तान 167वें स्थान पर है।इसे ग्लोबल जेंडर गैप इंडेक्स में 153वें स्थान पर रखा गया था। पाकिस्तान में महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार बलात्कार हत्या एसिड अटैक घरेलू हिंसा और जबरन विवाह जैसी कई समस्याएं हैं।

By AgencyEdited By: Babli KumariPublished: Wed, 01 Feb 2023 04:14 PM (IST)Updated: Wed, 01 Feb 2023 04:14 PM (IST)
Women In Pakistan: पाकिस्तान में महिलाओं के खिलाफ बड़े पैमाने पर बढ़ी हिंसाएं, GGG इंडेक्स में मिला ये स्थान
पाकिस्तान में महिलाओं के खिलाफ बड़े पैमाने पर बढ़ी हिंसाएं (प्रतीकात्मक फोटो)

इस्लामाबाद, एजेंसी Violation Against women of Pakistan पाकिस्तान में महिलाओं की स्थिति उनकी अफगान बहनों से भी बदतर है। पिछले सप्ताह विश्व रिपोर्ट 2022 में, ह्यूमन राइट्स वाच (HRW) ने एक खुलासा किया है, जिसमें पाकिस्तान में नागरिक स्वतंत्रता की एक धूमिल तस्वीर स्पष्ट रूप से दिखाई गई है। इस रिपोर्ट के अनुसार, बताया गया है कि पाकिस्तान में महिलाओं, धार्मिक अल्पसंख्यकों और ट्रांसजेंडर लोगों को हिंसा, भेदभाव और उत्पीड़न का सामना करना पड़ रहा है।

loksabha election banner

वैश्विक महिला, शांति और सुरक्षा सूचकांक पर 170 देशों की सूची में पाकिस्तान 167वें स्थान पर है। इसे ग्लोबल जेंडर गैप इंडेक्स में 153वें स्थान पर रखा गया था।

ह्यूमन राइट्स वॉच (HRW) ने रिपोर्ट में किया खुलासा

ह्यूमन राइट्स वॉच (HRW) ने अपनी 2022 की रिपोर्ट में कहा है कि पाकिस्तान में महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार - बलात्कार, हत्या, एसिड अटैक, घरेलू हिंसा और जबरन विवाह जैसी प्लेग जैसी समस्या है। एचआरडब्ल्यू ने जबरन विवाह के लिए बहुत कम उम्र की हिंदू और ईसाई लड़कियों के जबरन धर्मांतरण और अपहरण को छोड़ दिया है।

लैंगिक असमानता में पाकिस्तान दूसरा सबसे खराब देश

लैंगिक असमानता के मामले में पाकिस्तान दूसरा सबसे खराब देश है, महिलाओं के खिलाफ हिंसा पर एचआरडब्ल्यू ने यह डेटा दिखाया है। यह असमानता शिक्षा, नौकरी बाजार और यहां तक कि खेल में भी दिखाई देती है।

गौरतलब है कि पाकिस्तान में हर साल करीब पांच लाख बच्चों के साथ दुर्व्यवहार होता है। यह देश के आठवें सबसे बड़े शहर हैदराबाद से प्रकाशित एक प्रमुख दैनिक सिंध एक्सप्रेस की खोज है। इस आंकड़े में रिपोर्ट न किए गए मामले शामिल नहीं हैं जो कई गुना अधिक हो सकते हैं। द न्यूज इंटरनेशनल ने बताया कि पिछले छह महीनों में पाकिस्तान में बाल शोषण के 2,211 मामले दर्ज किए गए। इनमें 1,207 लड़कियां थीं।

यह भी पढ़ें- 'भारत में ऐसा नहीं होता है', पेशावर में हुए आतंकी हमले को लेकर पाकिस्तानी मंत्री का बयान

यह भी पढ़ें- Pakistan News: "बदले की भावना से किया गया था हमला"- पाकिस्तान पुलिस प्रमुख


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.