Move to Jagran APP

अमेरिकी राजदूत ने कहा आतंकवाद पर सतत कार्रवाई करे पाकिस्तान, भारत के साथ रिश्ते सुधारे

पाकिस्तान में अमेरिका का अगला राजदूत बनने के लिए नामित अमेरिकी राजनयिक विलियम टॉड ने पाकिस्तान को आतंकवाद के खिलाफ सतत और अपरिवर्तनीय कार्रवाई करते रहने की नसीहत दी है। पाकिस्तान सामूहिक विनाश के हथियारों के खिलाफ साथ चलने के लिए तैयार है।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Wed, 23 Sep 2020 06:07 PM (IST)Updated: Wed, 23 Sep 2020 06:07 PM (IST)
अमेरिकी राजदूत ने कहा आतंकवाद पर सतत कार्रवाई करे पाकिस्तान, भारत के साथ रिश्ते सुधारे
पाकिस्तान में अमेरिका के अगले राजदूत विलियम टॉड ने आतंकवाद पर नियंत्रण के लिए कहा है। फाइल फोटो।

वाशिंगटन, प्रेट्र। पाकिस्तान में अमेरिका का अगला राजदूत बनने के लिए नामित अमेरिकी राजनयिक विलियम टॉड ने पाकिस्तान को आतंकवाद के खिलाफ सतत और अपरिवर्तनीय कार्रवाई करते रहने की नसीहत दी है। बकौल टॉड, पाकिस्तान को यह भी दिखाने की जरूरत है कि सामूहिक विनाश के हथियारों के खिलाफ वह अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं के साथ चलने के लिए तैयार है। उन्होंने उम्मीद भी जताई कि आपसी तनाव कम करने के लिए इस्लामाबाद और नई दिल्ली की ओर से आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।

loksabha election banner

टॉड को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान में अमेरिका का अगला राजदूत नामित किया है। पद की मंजूरी के लिए सीनेट की विदेश संबंधों की समिति की सुनवाई में टॉड ने कहा कि अफगानिस्तान में शांति दोनों देशों के हित में है। इसे हासिल करने के लिए अमेरिका और पाकिस्तान का प्रभावी सहयोग जरूरी है। उन्होंने कहा कि हालांकि भारत के साथ हमारे संबंध काफी मजबूत हैं, लेकिन यह पाकिस्तान की कीमत पर नहीं होना चाहिए।

मुझे विश्वास है कि सही परिस्थितियों में हम दोनों देशों के साथ मजबूत रिश्ता कायम कर सकते हैं। हमें उम्मीद है कि तनाव कम करने के लिए दोनों देश उपयुक्त कदम उठाएंगे और जैसा कि राष्ट्रपति ट्रंप ने प्रस्ताव दिया था कि अगर दोनों पक्ष आग्रह करें तो हम वार्ता कराने के लिए तैयार हैं। इस दौरान सीनेटर बॉब मेनेंडेज ने पाकिस्तान में आतंकी समूहों के फैलाव और इसके क्षेत्रीय प्रभाव को लेकर गहरी चिंता जताई। 

पाकिस्तान आतंकवाद को बढ़ावा देता है या दुनिया भर के देश देख चुके हैं। भारत में तो आए दिन आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने की फिराक में पाक लगा ही रहता है। ऐसा नहीं है कि पाकिस्तान सिर्फ भारत में ही आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा देता है वो अपने देश में आतंकियों को पनाह देने के लिए भी जाना जाता है। ओसामा बिन लादेन इसका सबसे बड़ा उदाहरण है। अमेरिका ने पाकिस्तान के एबटाबाद में ओसामा बिन लादेन को उसके घर में घुसकर मौत के घाट उतार दिया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.