लाहौर, प्रेट्र। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में दो सगी बहनों की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। उनकी मौत के पीछे ऑनर किलिंग का संदेह जताया जा रहा है। दोनों पाकिस्तानी मूल की ब्रिटिश नागरिक थीं और हाथ ही में अपने मां-बाप के साथ लंदन से पाकिस्तान आई थीं।

पिता ने कहा, हीटर से गैस लीक होने के कारण हुई मौत

पुलिस के अनुसार, लाहौर से करीब 150 किलोमीटर दूर गुजरात शहर में मारिया (24) और नादिया (17) बीते गुरुवार को अपने घर के बाथरूम में मृत पाई गई थीं। लड़कियों के पिता अब्दुल रहमान ने पुलिस को बताया कि उनकी बेटियां गुरुवार शाम बाथरूम में नहाने गई थीं। काफी समय के बाद भी जब वे बाहर नहीं निकलीं तो उनकी मां ने आवाज लगाई, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला। इसके बाद जब दरवाजा तोड़ा गया तो दोनों अचेत पड़ी थीं। उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाया गया, जहां दोनों को मृत घोषित कर दिया गया।

पिता का कहना है कि हीटर से गैस लीक होने के कारण उनकी बेटियों की मौत हो गई। लेकिन गुजरात के वरिष्ठ अधिकारी तौसीफ हैदर ने सोमवार को कहा, पोस्टमार्टम रिपोर्ट से लड़कियों की मौत के सही कारण का पता चल सकेगा। ऑनर किलिंग के सवाल पर उन्होंने कहा कि हम किसी गड़बड़ी से इन्कार नहीं कर सकते।

ऑनर किलिंग के लिए बदनाम है पाकिस्तान

पाकिस्तान में कथित सम्मान के नाम पर हर साल करीब एक हजार हत्याएं कर दी जाती हैं। 2016 में नवाज शरीफ ने प्रधानमंत्री रहते कहा था कि ऑनर किलिंग मुल्क पर धब्बा है। पाकिस्तान में कथित सम्मान के नाम पर कुछ हत्‍याओं के बारे में यहां जानकारी दी जा रही है।   

भाई ने की थी कंदील बलूच की हत्‍या 

16 जुलाई 2016 को मुल्तान में स्थित घर में इंटरनेट की सनसनी कंदील बलोच के भाई वसीम ने उसकी गला घोंट के हत्या कर दी। वसीम ने अपने इकबालिया बयान में माना कि यह हत्‍या उसने सम्‍मान की खातिर की थी। पुलिस के मुताबिक कंदील को अपने परिवार से मॉडलिंग छोड़ने और सोशल मीडिया से हटने की धमकी दी जा रही थी, जिसको लेकर उसने सिक्‍योरिटी भी मांगी थी।

कंदील बलूच इंटरनेट की सनसनी के तौर पर जानी जाती थी। यही वजह थी कि उसको पाकिस्‍तान की किम कारदर्शियां कहा जाने लगा था। कंदील इसलिए भी चर्चा में रही थी क्‍योंकि उसने अपने कई हॉट वीडियो इंटरनेट पर शेयर किए थे। वह अकसर इंटरनेट पर वीडियो बनाकर अपने डेली रुटिन और कई कंट्रोवर्शियल इश्‍यूज पर अपनी राय रखती थी। वह अपने बोल्ड अंदाज और विवादों में रहने की वजह से अक्सर मीडिया में छाईं रहती थी। कंदील की हत्‍या से दो दिन पहले ही उसने अपनी कुछ सेल्फी इंटरनेट पर शेयर की थीं, जिसमें वह पाकिस्‍तान के एक स्ट मुस्लिम धर्म गुरु मुफ्ती अब्दुल कवी के साथ बैठी थीं। इसको लेकर कवि की काफी आलोचना तक हुई थी और कंदील को भी काफी बुरा-भला कहा गया था।

संबुल खान प्रस्‍तुति से इंकार पर मार डाला 

4 फरवरी, 2016 को पश्‍तो थियेटर एक्‍ट्रेस सुंबल खान की हत्‍या महज इसलिए कर दी गई थी क्‍योंकि उसने एक निजी कार्यक्रम में अपनी प्रस्‍तुति देने से इंकार कर दिया था। इसके बाद तीन लोगों ने उसको उसी के घर में गोलियों से भून डाला था। अस्‍पताल पहुंचने से पहले ही संबुल की मौत हो चुकी थी। 

गायिका समीना समून को मार दी थी गोली 

अप्रैल, 2018 में पाकिस्तान के सिंध प्रांत में एक स्‍थानीय गायिका समीना समून की हत्‍या कर दी गई थी। इस हत्‍या को अंजाम देने वाला तारिक सतोई नाम का शख्‍स था। तारिक सतोई ने ही गायिका समीना को बेहद करीब से सिर में गोली मारी थी। इस हत्‍या के पीछे महज इतनी ही वजह थी कि वह गर्भवती होने की वजह से गाने के साथ खड़े होकर नाच नहीं रही थी। यही बात सतोई को खल गई और उसने करीब से समीना को गोली मार दी।

 

Posted By: Arun Kumar Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस