Move to Jagran APP

पेशावर हाइकोर्ट का अपने स्टाफ को आदेश, न मिलाएं हाथ न मिलें गले, कहें सलाम वाले कुम

पेशावर हाईकोर्ट ने अपने स्टाफ को आदेश दिया है कि वो कोरोनावायरस के कहर से बचने के लिए न तो गले मिले न ही किसी से हाथ मिलाएं। सावधानी बरतें।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Tue, 03 Mar 2020 03:34 PM (IST)Updated: Tue, 03 Mar 2020 03:34 PM (IST)
पेशावर हाइकोर्ट का अपने स्टाफ को आदेश, न मिलाएं हाथ न मिलें गले, कहें सलाम वाले कुम
पेशावर हाइकोर्ट का अपने स्टाफ को आदेश, न मिलाएं हाथ न मिलें गले, कहें सलाम वाले कुम

पेशावर, एजेंसी। चीन से निकलकर अब कोरोनावायरस की दहशत अन्य इलाकों में फैलने लगी है। कई देशों में तो इससे मौतें भी सामने आने लगी हैं। पाकिस्तान में भी कोरोनावायरस के मरीज पाए जा रहे हैं। इन मरीजों की संख्या में इजाफा न हो इसको ध्यान में रखते हुए अब कोर्ट ने भी आदेश जारी कर दिए हैं। पाकिस्तान में पेशावर हाईकोर्ट ने अपने कर्मचारियों को हाथ मिलाने और गले मिलने से रोक दिया है। पाकिस्तान की तमाम मीडिया समूहों में इस खबर को प्रमुखता से कैरी किया गया है।

loksabha election banner

पेशावर हाईकोर्ट ने कोरोनावायरस फैलने के खतरे के मद्देनजर अपने स्टाफ सदस्यों को हाथ मिलाने और गले मिलने से मना कर दिया है। पाकिस्तान के प्रमुख अखबार डॉन के अनुसार पेशावर हाईकोर्ट और न्यायिक जिले के सभी कर्मचारियों को नौ सूत्री निर्देशों पर अमल  करने के लिए कहा गया है। इन निर्देशों में कहा गया है कि जब तक कोरोनावायरस का खतरा बना हुआ है तब तक कर्मचारियों को बॉयोमीट्रिक उपस्थिति नहीं दर्ज करानी होगी। जो अस्वस्थ हैं, वे अवकाश लें और इलाज कराने के बाद ही वापस काम पर लौटें।

अदालत के कर्मचारी ना एक दूसरे से हाथ मिलाएं और ना ही गले मिलें। जिन्हें हल्की खांसी या बुखार है वे बिना मास्क लगाए ना आएं। मास्क को रोज बदलकर आना अनिवार्य किया गया है। इसके अलावा वाश रूम में किसी तरह का तौलिया या रूमाल इस्तेमाल में नहीं लाया जाए। सभी को टिशू पेपर का इस्तेमाल करना होगा। पाकिस्तान में भी कोरोना के मरीजों की संख्या में दिनोंदिन बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। चीन में कोरोना के कहर को देखते हुए एडवांस में ही पाकिस्तान ने इस तरह के कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। जिससे ये महामारी का रूप न ले लें।  

उधर तमाम दूसरे देश चीन को कोरोनावायरस से लड़ने के लिए मेडिकल उपकरण मुहैया करवा रहे हैं। सोमवार को चेक गणराज्य की ओर से चीन को बड़े पैमाने पर राहत सामग्री पहुंचवाई गई। चेक गणराज्य की ओर से एक चार्टर प्लेन से 5 टन मेडिकल उपकरण पहुंचाए गए हैं। इनमें 43 हजार मास्क, 6800 प्रोटेक्टिव क्लाथस शामिल हैं।

इससे पहले भी कुछ देशों की ओर से बड़े पैमाने पर चीन को इस तरह से मास्क और अन्य सामान मुहैया करवाए गए हैं जिससे चीन जल्द से जल्द कोरोना से संक्रमित लोगों का इलाज कर सके, उसके पास संसाधन कम न होने पाएं। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने जानकारी दी थी कि देश में 42 और लोगों के मरने का पता चला है। इस तरह देश में मृतकों की संख्या 3112 हो गई है। संक्रमण के 202 नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमित लोगों की 80,026 हो गई है। 22 जनवरी के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब संक्रमण के इतने कम मामले सामने आए हैं।

संक्रमण के नए मामलों में गिरावट आने के बाद त्वरित इलाज के लिए बनाए गए 16 अस्थायी अस्पतालों में से वुहान स्थित पहले अस्पताल को बंद कर दिया गया है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने मी फेंग ने कहा कि संक्रमण के नए मामलों में कमी आने के चलते यह निर्णय लिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.