Move to Jagran APP

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद पाकिस्तान में बढ़ा आतंकवाद, सांप्रदायिक हिंसा भी बढ़ी

एक ताजा मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अफगानिस्तान पर तालिबानियों के कब्जे के बाद वहां आतंकवाद तेजी से बढ़ रहा है। इसके साथ ही सांप्रदायिक हिंसा की घटनाएं भी बढ़ी हैं। गौरतलब है कि पाकिस्तान की सीमा अफगानिस्तान की सीमा से लगती है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Tue, 02 Nov 2021 12:09 PM (IST)Updated: Tue, 02 Nov 2021 12:36 PM (IST)
अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद पाकिस्तान में बढ़ा आतंकवाद, सांप्रदायिक हिंसा भी बढ़ी
तालिबान के कब्जे के बाद पाकिस्तान में बढ़ा आतंकवाद।(फोटो: फाइल)

इस्लामाबाद, एएनआइ। अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद उसकी सीमा से लगे पड़ोसी देश पाकिस्तान में जटिलताएं पैदा हो रही हैं। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद पाकिस्तान में आतंकवाद और सांप्रदायिक हिंसा सहित जटिलताएं व्यापक रूप से बढ़ रही है। पाकिस्तान की सरकार ने इन चुनौतियों को लेकर पहले संकेत दिया था, लेकिन उसकी आवाज तालिबान के साथ अपनी रणनीतिक जीत के रूप में मानी जाती है जिसे उसने काबुल में लंबे समय तक सत्ता में रहने के लिए आश्रय दिया था।

loksabha election banner

अल अरबिया पोस्ट के अनुसार, ये जटिलताएं दो कारकों पर निर्भर करती हैं - एक, तालिबान खुद अधिक चरमपंथी आतंकवादी संगठन अल कायदा और इस्लामिक स्टेट-खुरासान के स्थानीय सहयोगियों का सामना करता है और दूसरा, तालिबान सरकार अपने वैचारिक सहयोगियों, तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान पर अंकुश लगाने के लिए तैयार नहीं है। पाकिस्तान में इमरान खान के नेतृत्व वाली सरकार को टीटीपी से चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है जो इस्लाम के देवबंदी पंथ से हैं और तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान (टीएलपी) से है जो प्रतिद्वंद्वी बरेलवी पंथ से संबंधित है।

टीटीपी तालिबान की मदद से खुद को मजबूत कर रहा है और टीएलपी ने लाहौर से इस्लामाबाद तक अपना लांग मार्च शुरू किया है। अल अरबिया पोस्ट ने बताया कि विशेषज्ञों और मानवाधिकार निकायों को डर है कि अपरिहार्य सामाजिक-धार्मिक गिरावट देश में सांप्रदायिक हिंसा होगी।

सांप्रदायिक हिसा बढ़ी

ईसाई समुदाय के पाकिस्तान में रहने वाले ईसाइयों के खिलाफ हिंसा की 304 घटनाएं हैं, विशेष रूप से पूजा स्थलों और व्यक्तियों पर हमले, 2005 और 2021 के बीच लक्षित हत्याएं, अपहरण, सांप्रदायिक हमले, भीड़ की हिंसा, बम विस्फोट, दुष्कर्म और जबरन धर्मांतरण जैसी घटनाएं शामिल हैं। जबकि हिंदू समुदाय में, 2010-2021 की अवधि में हिंसा की लगभग 205 घटनाएं सामने आई हैं। अहमदी समुदाय के लिए कहा जाता है कि 1901 के बाद से हिंसक हमलों में कम से कम 274 अहमदी मारे गए हैं। शिया समुदाय के खिलाफ हिंसा की कम से कम 1,436 घटनाएं शिया मस्जिदों और सामुदायिक केंद्रों पर हमलों, लक्षित हत्याओं, अपहरण, ईशनिंदा के रूप में दर्ज की गई हैं। 1963 और 2015 के बीच भीड़ की हिंसा, बम विस्फोट और धार्मिक भेदभाव।

अल अरबिया पोस्ट के अनुसार, पोर्टल में अधिकांश डेटा पाकिस्तान ब्यूरो आफ स्टैटिस्टिक्स जैसे आधिकारिक स्रोतों से प्राप्त किया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.