Move to Jagran APP

इमरान के मंत्री बोले- देश के नागरिक नहीं हैं नवाज शरीफ, खत्म हो गई है राजनयिक पासपोर्ट की अवधि

पाकिस्तान के विपक्षी नेता शहबाज शरीफ ने कहा है कि जबतक पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाते तबतक वह ब्रिटेन से वापस नहीं आएंगे। इमरान सरकार ने मेडिकल बोर्ड की रिपोर्ट के आधार पर नवाज को पाकिस्तान छोड़ने की इजाजत दी थी।

By Manish PandeyEdited By: Published: Sun, 08 Aug 2021 08:57 AM (IST)Updated: Sun, 08 Aug 2021 08:57 AM (IST)
इमरान के मंत्री बोले- देश के नागरिक नहीं हैं नवाज शरीफ, खत्म हो गई है राजनयिक पासपोर्ट की अवधि
लाहौर उच्च न्यायालय ने नवाज शरीफ को इलाज के लिए चार सप्ताह के लिए विदेश जाने की अनुमति दी थी।

लाहौर, पीटीआइ। पाकिस्तान के गृहमंत्री शेख रशीद ने कहा है कि पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ अब पाकिस्तान के नागरिक नहीं हैं। उन्होंने कहा कि एक पूर्व प्रधान मंत्री होने के कारण नवाज शरीफ के पास राजनयिक पासपोर्ट है, जिसकी अवधी 16 फरवरी को समाप्त हो गई है। नवाज अपने समाप्त हो चुके पाकिस्तानी पासपोर्ट के साथ कहीं भी यात्रा नहीं कर सकते। गृहमंत्री नमे कहा कि अगर नवाज शरीफ पाकिस्तान आना चाहते हैं तो 24 घंटे के भीतर उन्हें पासपोर्ट मिल सकता है। रशीद ने कहा कि दूतावास उनकी पाकिस्तान वापसी के लिए सिर्फ पासपोर्ट जारी कर सकता है।

loksabha election banner

पाकिस्तान में भ्रष्टाचार के दो मामलों में दोषी ठहराए गए नवाज शरीफ नवंबर 2019 से लंदन में रह रहे हैं, जब लाहौर उच्च न्यायालय ने उन्हें इलाज के लिए चार सप्ताह के लिए विदेश जाने की अनुमति दी थी। वहीं, पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष और विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ ने कहा है कि उनके भाई नवाज शरीफ जब तक पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाते, लंदन से वापस नहीं लौटेंगे। उन्होंने कहा कि नवाज शरीफ के मामले में ब्रिटेन के आव्रजन ट्रिब्यूनल में वीजा अवधि बढ़ाने के संबंध में अपील की गई है। जब तक इसका फैसला नहीं हो जाता, उनका वहां रहना पूरी तरह वैधानिक है।

शहबाज शरीफ की यह टिप्पणी ऐसे समय आई है जब कुछ दिन पहले नवाज शरीफ के यात्रा वीजा में विस्तार के अनुरोध को ब्रिटेन सरकार ने खारिज कर दिया था। जानकारी के अनुसार, नवाज शरीफ का छह महीने का वीजा समाप्त हो गया था, जिसके बाद उन्होंने यूके के गृह कार्यालय से स्वास्थ्य के आधार पर वीजा विस्तार का अनुरोध किया था। हालांकि, आव्रजन विभाग ने इस अनुरोध को खारिज कर दिया।

विपक्षी पार्टी पीएमएल-एन के अध्यक्ष शहबाज शरीफ ने कहा कि इमरान खान की सरकार के मेडिकल बोर्ड ने ही इलाज के लिए नवाज शरीफ को पाकिस्तान से बाहर जाने की अनुमति दी थी। तीन बार के प्रधानमंत्री के खराब स्वास्थ्य के बाद भी राजनीति करना दुर्भाग्यपूर्ण है। अपने बड़े भाई की देश वापसी के बारे में शहबाज ने कहा, नवाज शरीफ तभी पाकिस्तान लौटेंगे जब लंदन में डॉक्टर उन्हें (देश वापस) यात्रा करने की अनुमति देंगे। उन्होंने कहा कि वीजा विस्तार के संबंध में उनकी अपील पर निर्णय होने तक वह कानूनी रूप से यूके में रह सकते हैं।

हालांकि, पीएमएल-एन के प्रवक्ता मरियम औरंगजेब ने कहा है कि यूके के गृह विभाग ने अपने जवाब में कहा है कि नवाज इस फैसले के खिलाफ इमिग्रेशन ट्रिब्यूनल में अपील कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि नवाज के वकीलों ने इसलिए ट्रिब्यूनल में अपील दायर की, जिसमें उनके मेडिकल रिकॉर्ड शामिल हैं। मरियम ने कहा कि जब तक ट्रिब्यूनल फैसला नहीं लेता, तब तक गृह विभाग के आदेश अप्रभावी रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.