Move to Jagran APP

पाकिस्तान ने फिर फैलाया प्रोपेगैंडा, कहा- भारत सीमा पर तैनात कर रहा मिसाइल

पाक के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने दावा किया कि भारत ने कश्मीर से लगती सीमा पर विभिन्न प्रकार के मिसाइल तैनात किए हैं ।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Thu, 19 Dec 2019 06:33 PM (IST)Updated: Thu, 19 Dec 2019 07:15 PM (IST)
पाकिस्तान ने फिर फैलाया प्रोपेगैंडा, कहा- भारत सीमा पर तैनात कर रहा मिसाइल
पाकिस्तान ने फिर फैलाया प्रोपेगैंडा, कहा- भारत सीमा पर तैनात कर रहा मिसाइल

इस्लामाबाद, प्रेट्र। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को सातवीं बार चिट्ठी लिखी है। इस चिट्ठी में दावा किया गया है कि भारत ने सीमा पर विभिन्न प्रकार के मिसाइल तैनात किए हैं और वह कश्मीर की 'गंभीर स्थिति' से दुनिया का ध्यान भटकाने के लिए पाकिस्तान पर हमला कर सकता है।

loksabha election banner

बता दें कि इसका बयान ऐसे समय में आया है जब हाल ही में भारतीय सेना के प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा था कि सीमा पर स्थिति कभी भी बिगड़ सकती है और सेना उससे निपटने के लिए तैयार है। ऐसा लग रहा है कि पाकिस्तान भारतीय सेना प्रमुख के इस बयान से डर गया है और सुरक्षा परिषद में भारत के खिलाफ दुष्प्रचार कर रहा है। 12 दिसंबर को सुरक्षा परिषद और संयुक्त राष्ट्र महासचिव के नाम अपनी 7वीं चिट्ठी में कुरैशी ने कहा कि भारत गुप्त अभियान के तहत उस पर हमला कर सकता है।

भारतीय कार्रवाई से दक्षिण एशिया में पहले से चल रहे तनाव और बढ़ेंगे। पाक विदेश कार्यालय की तरफ से बुधवार को जारी बयान के मुताबिक, कुरैशी ने अपनी चिट्ठी में दावा किया कि भारत ने विभिन्न रेंज व क्षमता वाले टेस्टिंग मिसाइल को तैनात किया है। इससे पहले कुरैशी ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद और संयुक्त राष्ट्र महासचिव को विगत एक, छह, तेरह अगस्त और 26 सितंबर के अलावा 16 व 31 अक्टूबर को भी चिट्ठियां लिखी थीं। हाल के महीनों में कुरैशी ने अपनी चिट्ठियों के जरिये संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतारेस से कश्मीर की स्थिति पर बात की। कुरैशी ने इसके साथ ही यूएनएमओजीआइपी को क्षेत्र में मजबूत करने की अपनी अपील को दोहराया।

उधर, भारत ने यह बार-बार कहा है कि यूनाइनटेड नेशंस मिलेट्री ऑब्जरवर ग्रुप इन इंडिया एंड पाकिस्तान (यूएनएमओजीआइपी) जिसकी स्थापना 1949 में हुई है, उसने अपनी सार्थकता खो दी है और शिमला समझौते के बाद अप्रासंगिक हो गई है। इस बीच पाकिस्तान के सेना प्रमुख मेजर जनरल आसिफ गफूर ने जनरल रावत के बयान को घरेलू मुद्दों से विश्व का ध्यान हटाने का हटाने की नाकाम कोशिश बताया। पाकिस्तान सेना ने उल्टे भारत पर आरोप लगाया है कि नियंत्रण रेखा पर लगातार दो दिन से गोलाबारी हो रही है। इसमें पाकिस्तान के दो नागरिक घायल हुए हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.