Move to Jagran APP

आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को अब इस देश से मदद, 21 हजार करोड़ का होगा बेलआउट पैकेज

आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान की मदद को अब तेल संपन्न राष्ट्र कतर सामने आया है। पाकिस्तान को इस स्थिति से उबारने के लिए अबतक चार देश सामने आ चुके हैं।

By TaniskEdited By: Published: Mon, 24 Jun 2019 09:45 PM (IST)Updated: Mon, 24 Jun 2019 09:45 PM (IST)
आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को अब इस देश से मदद, 21 हजार करोड़ का होगा बेलआउट पैकेज
आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को अब इस देश से मदद, 21 हजार करोड़ का होगा बेलआउट पैकेज

इस्लामाबाद, प्रेट्र। आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान की मदद को अब तेल संपन्न राष्ट्र कतर सामने आया है। इस खाड़ी देश से पाकिस्तान को तीन अरब डॉलर (करीब 21 हजार करोड़ रुपये) का बेलआउट मिलना सोमवार को पक्का हो गया। इस एलान से एक दिन पहले ही कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमाद ने इस्लामाबाद का दौरा किया था।

loksabha election banner

पाकिस्तान को आर्थिक बदहाली से उबारने के लिए पिछले 11 माह के दौरान सामने आने वाला कतर चौथा देश है। इमरान खान ने प्रधानमंत्री बनने के बाद आर्थिक मदद पाने के प्रयास में कई खाड़ी देशों और चीन का दौरा किया था। कतर के विदेश मंत्री शेख मुहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी ने पाकिस्तान की आर्थिक मदद करने का एलान किया। कतर की सरकारी न्यूज एजेंसी ने एक ट्वीट में कहा, 'अमीर के आदेश पर उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री ने जमा और प्रत्यक्ष निवेश के तौर पर पाकिस्तान में कुल तीन अरब डॉलर का नया निवेश करने का एलान किया है।'

आइएमएफ पैकेज पर भी बनी सहमति
छह अरब डॉलर के बेलआउट पैकेज को लेकर अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आइएमएफ) और पाकिस्तान के बीच पिछले माह प्रारंभिक समझौता हो चुका है। उम्मीद है कि इस पैकेज से पाकिस्तान की धीमी पड़ी अर्थव्यवस्था को गति मिलेगी।

अब तक इतनी मिली मदद

-चीन ने जमा और वाणिज्यिक कर्ज के तौर पर 4.6 करोड़ डॉलर दिए

-सऊदी अरब ने तीन अरब डॉलर नकद और 3.2 अरब डॉलर का तेल दिया

-संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से दो अरब डॉलर नकद मिला

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.