Move to Jagran APP

प्रिंस विलियम और केट सोमवार को पहुंचेंगे पाकिस्तान, पीएम इमरान खान संग करेंगे बैठक

ब्रिटेन के प्रिंस विलियम पत्नी केट मिडलटन के साथ सोमवार को पांच दिवसीय दौरे पर पाकिस्तान पहुंच रहे हैं।

By Tilak RajEdited By: Published: Fri, 11 Oct 2019 05:38 PM (IST)Updated: Fri, 11 Oct 2019 05:38 PM (IST)
प्रिंस विलियम और केट सोमवार को पहुंचेंगे पाकिस्तान, पीएम इमरान खान संग करेंगे बैठक
प्रिंस विलियम और केट सोमवार को पहुंचेंगे पाकिस्तान, पीएम इमरान खान संग करेंगे बैठक

इस्लामाबाद, आइएएनएस। ब्रिटेन के प्रिंस विलियम पत्नी केट मिडलटन के साथ सोमवार को पांच दिवसीय दौरे पर पाकिस्तान पहुंच रहे हैं। वर्ष 2006 के बाद ब्रिटिश शाही परिवार के किसी सदस्य का पाकिस्तान का यह पहला आधिकारिक दौरा है। 2006 में प्रिंस चा‌र्ल्स पत्नी कैमिला के साथ पाकिस्तान की आधिकारिक यात्रा पर पहुंचे थे। ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय 1961 और 1997 में पाकिस्तान जा चुकी हैं। ब्रिटेन में पाकिस्तानी मूल के दस लाख से भी ज्यादा लोग रहते हैं। यूरोप के किसी देश में पाकिस्तानी मूल के लोगों की यह सबसे बड़ी आबादी है।

loksabha election banner

पाकिस्तान के विदेश विभाग के सूत्रों के अनुसार, प्रिंस विलियम 15 अक्टूबर को प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ बैठक करेंगे। इसी दिन उनकी राष्ट्रपति आरिफ अल्वी से भी मुलाकात होगी। इसके अगले दिन उनका लाहौर जाने का कार्यक्रम है। 18 अक्टूबर को दोनों वापस ब्रिटेन लौट जाएंगे।

हालांकि, इससे पहले ऐसी खबरें सुनने को मिली थीं कि पाकिस्‍तान में सुरक्षा हालातों को लेकर ब्रिटेन तक चिंता है। केन्सिंग्टन पैलेस द्वारा जारी बयान में कहा गया था कि प्रिंस विलियम और केट मिडिलटन का 14 अक्‍टूबर से 18 अक्‍टूबर तक होने वाला पांच दिवसीय पाकिस्‍तान दौरा सुरक्षा कारणों को लेकर बेहद जटिल होगा। बयान में यह भी कहा गया कि विदेश और राष्ट्रमंडल कार्यालय के अनुरोध पर कैंब्रिज के राजकुमार और मलिका 14 अक्टूबर से 18 अक्टूबर के बीच पाकिस्तान का आधिकारिक दौरा करेंगे।

बता दें कि प्रिंस विलियम और केट मिडिलटन के पाकिस्‍तान जाने की एक वजह पर्यावरण में आ रहा परिवर्तन भी है। सुनने में आ रहा है कि प्रिंस और केट यह जानने की कोशिश करेंगे कि जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के लिहाज से स्थानीय समुदाय के लोग कैसे ढल रहे हैं। इस दौरान प्रिंस विलियम और केट मिडिलटन ज्यादा से ज्यादा लोगों से मिलने की कोशिश करेंगे। यह शाही जोड़े का पहला पाकिस्तानी दौरा होगा।

गौरतलब है कि एक महीने पहले ऐसी खबरें आई थीं कि जम्‍मू-कश्‍मीर को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़े तनाव के कारण ब्रिटेन के प्रिंस विलियम और उनकी पत्नी केट मिडलटन अपना पाकिस्तान दौरा रद कर सकते हैं। हालांकि, पाकिस्‍तान में उनकी सुरक्षा को लेकर अभी भी चिंता बनी हुई है। शाही परिवार ने विगत जून महीने में दोनों के पाकिस्तान दौरे का एलान किया था। आंकड़ों पर नजर डालें लगभग 13 साल बाद ब्रिटेन के शाही परिवार के किसी सदस्य का पाकिस्तान जाने का कार्यक्रम बना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.