Move to Jagran APP

आज पाकिस्तान आएंगे यूएई के प्रिंस, वित्तीय मदद की हो सकती है घोषणा

पाकिस्तान सरकार को चीन ने जो आर्थिक मदद दी है उसे उजागर न करने की शर्त रखी है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sat, 05 Jan 2019 06:18 PM (IST)Updated: Sun, 06 Jan 2019 12:04 AM (IST)
आज पाकिस्तान आएंगे यूएई के प्रिंस, वित्तीय मदद की हो सकती है घोषणा
आज पाकिस्तान आएंगे यूएई के प्रिंस, वित्तीय मदद की हो सकती है घोषणा

इस्लामाबाद, प्रेट्र। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के क्राउन प्रिंस शेख मुहम्मद बिन जायेद अल नह्यान रविवार को पाकिस्तान की यात्रा करेंगे। इस दौरान वह पाक को 6.2 अरब डॉलर (करीब 43 हजार करोड़ रुपये) की वित्तीय मदद देने की घोषणा भी कर सकते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, मदद की शर्ते गुरुवार की शाम ही तय कर ली गई थी। उल्लेखनीय है कि आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने वित्तीय सहायता मांगने के लिए पिछले साल यूएई की यात्रा भी की थी।

loksabha election banner

6.2 अरब डॉलर की आर्थिक सहायता दे सकता है संयुक्त अरब अमीरात

यूएई पाकिस्तान को तीन अरब डॉलर (करीब 20 हजार करोड़ रुपये) की नकदी और 3.2 अरब डॉलर (करीब 22 हजार करोड़ रुपये) का तेल दे सकता है। पाक कैबिनेट के एक सदस्य का कहना है कि यूएई से मिलने वाली मदद की मात्रा और शर्ते सऊदी अरब द्वारा दी गई मदद के समान ही है। इन दोनों देशों के अतिरिक्त अंतरराष्ट्रीय इस्लामिक व्यापार वित्त निगम ने भी पाक को 1.5 अरब डॉलर (करीब 10 हजार करोड़ रुपये) का तेल देने का वादा किया है। चीन ने भी पाक को वित्तीय सहायता देने की बात की है। इमरान का कहना है कि चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने उन्हें मदद की रकम उजागर करने से रोका है।

बता दें कि अपने व्यापार घाटे और विदेशी मुद्रा में आई कमी को पाटने के लिए पाक सरकार ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से आठ अरब डॉलर (करीब 55 हजार करोड़ रुपये) की सहायता मांगी है। अमेरिका ने इसमें अड़ंगा डाल रखा है। उसे डर है कि पाकिस्तान इससे चीन का कर्जा चुकाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.