Move to Jagran APP

Black Day: ब्लैक डे के रूप मनाया गया पाकिस्तान का स्वतंत्रता दिवस, लोगों ने मांगी आजादी

पाकिस्तान के 75 वें स्वतंत्रता दिवस पर पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के नेतृत्व में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने लाहौर हाकी स्टेडियम में हकीकी आजादी शो के लिए बड़ा शक्ति प्रदर्शन किया। दूसरी ओर तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान ने लियाकत बाग से फैजाबाद रावलपिंडी तक नाजरिया पाकिस्तान सम्मेलन के नाम पर एक रैली की।

By Shashank Shekhar MishraEdited By: Published: Sun, 14 Aug 2022 03:42 PM (IST)Updated: Sun, 14 Aug 2022 03:42 PM (IST)
Black Day: ब्लैक डे के रूप मनाया गया पाकिस्तान का स्वतंत्रता दिवस, लोगों ने मांगी आजादी
पाकिस्तान के 75 वें स्वतंत्रता दिवस को 'ब्लैक डे' के रूप में मनाया गया। (फोटो-एएनआइ)

इस्लामाबाद, एजेंसियां। पाकिस्तान के 75 वें स्वतंत्रता दिवस को 'ब्लैक डे' के रूप में मनाया गया क्योंकि लोगों, राजनीतिक कार्यकर्ताओं और विपक्षी दलों ने सरकार के प्रति असंतोष दिखाया। उत्तर और दक्षिण वजीरिस्तान में लोग लंबे समय से आतंकवाद के आगोश में जल रहे हैं। तालिबान और इस्लामिक स्टेट जैसे खूंखार आतंकी संगठनों की मौजूदगी ने उनके जीवन को दयनीय बना दिया है और पाकिस्तानी सुरक्षा एजेंसियां ​​उन्हें सुरक्षा प्रदान करने में विफल रही हैं। देश भर में विपक्षी दलों का सरकार विरोधी प्रदर्शन जारी है।

loksabha election banner

इमरान खान ने किया शक्ति प्रदर्शन

पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के नेतृत्व में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने लाहौर हाकी स्टेडियम में "हकीकी आजादी" शो के लिए एक बड़ा शक्ति प्रदर्शन किया। दूसरी ओर, तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान (टीएलपी) ने लियाकत बाग से फैजाबाद रावलपिंडी तक "नाजरिया पाकिस्तान सम्मेलन के नाम पर एक रैली की। इमरान खान ने अपने लाहौर जलसा में शामिल होने के लिए पूरे पाकिस्तान से अपने कार्यकर्ताओं को आमंत्रित किया। पीटीआई समर्थकों ने इमरान खान का संबोधन सुनने के लिए कराची, इस्लामाबाद और रावलपिंडी सहित विभिन्न शहरों में स्क्रीन लगाईं।

तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान ने सरकार विरोधी सम्मेलन का किया आयोजन

टीएलपी ने नाजरिया पाकिस्तान मार्च और लियाकत बाग से फैजाबाद इंटरचेंज तक सम्मेलन का भी आयोजन किया। इसके लिए टीएलपी कार्यकर्ताओं ने रावलपिंडी में फैजाबाद और मुर्री रोड को बंद कर दिया। दोनों पक्षों के जुलूसों के कारण, लाहौर और अन्य शहरों में पूरे दिन सड़कें अवरुद्ध रहीं। ट्रैफिक डायवर्ट किया गया और लोग घंटों जाम में फंसे रहे।

इमरान खान ने 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाने और "असली स्वतंत्रता" पर जोर देने के लिए लाहौर में एक विशाल शक्ति प्रदर्शन किया। उन्होंने भ्रष्टाचार के लिए पार्टी के अन्य नेताओं की आलोचना की और उन पर अमेरिका के लिए गुलामी का आरोप लगाया। लेकिन साथ ही इमरान खान ने सफाई देते हुए कहा कि वह अमेरिका विरोधी नहीं हैं। वह अमेरिका के साथ दोस्ती चाहते है। इससे पहले, इमरान खान ने अमेरिका पर उनके खिलाफ साजिश का आरोप लगाया था।

उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि कुछ लोग पीटीआई और सेना के बीच संघर्ष पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं, इसलिए उन्हें याद रखना चाहिए कि बंगाल की सबसे बड़ी पार्टी और पाकिस्तान सेना की झड़पों के परिणामस्वरूप ढाका का पतन हुआ।

इमरान खान ने मुख्य चुनाव आयुक्त पर लगाया धांधली का आरोप

स्वतंत्रता दिवस पर, पाकिस्तान की एकता और विकास के बारे में बात करने के बजाय, इमरान खान ने एक बार फिर अपने खिलाफ साजिश के लिए संस्थानों की आलोचना की। उन्होंने पाकिस्तान के मुख्य चुनाव आयुक्त (ईसीपी) पर पंजाब में उपचुनाव में धांधली का आरोप लगाया। तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान ने 75वें स्वतंत्रता दिवस को लेकर 'पाकिस्तान विचारधारा मार्च और सम्मेलन' का आयोजन किया था।

फैजाबाद इंटरचेंज में रैली को संबोधित करने से पहले, टीएलपी प्रमुख ने इस्लामाबाद के जुड़वां शहर रावलपिंडी के लियाकत बाग से जुलूस का नेतृत्व किया। बड़ी संख्या में टीएलपी कार्यकर्ताओं और समर्थकों ने बैनर, तख्तियां और टीएलपी झंडे लिए रैली और जुलूस में भाग लिया।

तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान (टीएलपी) के प्रमुख साद हुसैन रिजवी ने कहा है कि "कुछ तत्व सिर्फ राजनीतिक हितों के लिए देश को बेवकूफ बना रहे हैं" टीएलपी प्रमुख ने अफसोस जताया कि 'आधे देश में मूसलाधार बारिश हो रही है जबकि राजनेता आपस में लड़ रहे हैं और 'जेल-जेल'/'जेल-जेल' खेल रहे हैं।

पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में जब कुछ राजनीतिक दलों ने 75 वें स्वतंत्रता दिवस पर कार्यक्रम आयोजित करने की कोशिश की, तो स्थानीय कश्मीरियों ने जबरन कार्यक्रम को रोक दिया और आजादी के नारे लगाए। जब पाकिस्तान अपना 75 वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है, तो इसे समाज के एक बड़े वर्ग द्वारा 'ब्लैक डे' के रूप में मनाया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.