Move to Jagran APP

आतंकी संगठन TTP ने मुशर्रफ के सिर मढ़ा भुट्टो की हत्‍या का आरोप, वीडियो जारी

2007 के बम विस्‍फोट में पूर्व पीएम बेनजीर भुट्टो की हत्‍या की गुत्‍थी अब और उलझ गयी है क्‍योंकि टीटीपी की ओर से जारी वीडियो में मुशर्रफ पर हत्‍या का आरोप लगाया गया है।

By Monika MinalEdited By: Published: Wed, 27 Jun 2018 11:00 AM (IST)Updated: Wed, 27 Jun 2018 04:40 PM (IST)
आतंकी संगठन TTP ने मुशर्रफ के सिर मढ़ा भुट्टो की हत्‍या का आरोप, वीडियो जारी
आतंकी संगठन TTP ने मुशर्रफ के सिर मढ़ा भुट्टो की हत्‍या का आरोप, वीडियो जारी

इस्‍लामाबाद (एजेंसी)। प्रतिबंधित आतंकी संगठन तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्‍तान (टीटीपी) ने एक वीडियो जारी कर पूर्व पाकिस्‍तानी पीएम बेनजीर भुट्टो की हत्‍या का आरोप पूर्व राष्‍ट्रपति जनरल परवेज मुशर्रफ पर लगाया है। बता दें कि टीटीपी पर भुट्टो मर्डर केस की साजिश रचने और विस्‍फोट करने का आरोप है।

loksabha election banner

बैकअप हमलावर की तरह था इकरामुल्‍लाह

ऐसा माना जाता है कि इकरामुल्‍लाह को ‘बैकअप आत्‍मघाती हमलावर’ के तौर पर भेजा गया था और उसे कहा गया था कि यदि पहला हमलावर असफल होता है तो बमों से लैस अपने बनियान में विस्‍फोट करे। जांचकर्ताओं के अनुसार, जब पहले हमलावर ने खुद को उड़ा लिया तब इकरामुल्‍लाह वहां से हट गया। दिसंबर 2007 में रावलपिंडी में आयोजित रैली के दौरान हुए इस विस्‍फोट में भुट्टो समेत 20 अन्‍य लोगों की जान चली गयी थी। इसी जगह 16 अक्‍टूबर 1951 में पाकिस्‍तान के प्रथम प्रधानमंत्री लियाकत अली खान की भी हत्‍या की गई थी।

इकरामुल्‍लाह करता रहा है इंकार

भुट्टो की हत्‍या पर इकरामुल्‍लाह के पहले सार्वजनिक बयान वाले वीडियो को बीबीसी ने बरामद किया था। ऐसा माना जाता है कि यह वीडियो पूर्वी अफगानिस्‍तान में टीटीपी के आतंकी ग्रुप द्वारा बनाया गया था। शहरयार के पास बैठा ग्रुप कमांडर इकरामुल्‍लाह बार-बार वीडियो में यही कह रहा है कि न तो वह भुट्टो की हत्‍या के बारे में जानता था और न ही इसमें शामिल था।

मुशर्रफ व इंटेलीजेंस सर्विस पर आरोप

शहरयार ने दावा किया है कि पाकिस्‍तान तालिबान इस हमले में शामिल नहीं था और उसने देश में तत्‍कालीन सैन्‍य शासक परवेज मुशर्रफ व इंटेलिजेंस सर्विस पर आरोप लगाया है। शहरयार ने कहा, ‘बेनजीर हत्‍या से इकरामुल्‍लाह को जोड़ने का प्रयास मीडिया और ईशनिंदा कानून के विरोधियों का काम है।‘

कोर्ट में इकरामुल्‍लाह का नाम

पूर्व गृह मंत्री रहमान मलिक ने बताया कि आतंकी पूरी तरह झूठ बोल रहे क्‍योंकि कोर्ट में अन्‍य संदिग्‍धों की ओर से इकरामुल्‍लाह का नाम लिया गया है। मलिक ने कहा कि इकरामुल्‍लाह एक मात्र जीवित शख्‍स है जिसे भुट्टो हत्‍याकांड के बारे में जानकारी है, इस मामले में संलिप्‍त अधिकतर आतंकी मारे गए। उनका कहना है कि अफगानिस्‍तान में पकड़े जाने और पाकिस्‍तान को सौंपे जाने के डर से इकरामुल्‍लाह इंकार कर रहा है।

उल्‍लेखनीय है कि उस वक्‍त पाकिस्‍तान तालिबान का प्रमुख नेता बैतुल्‍लाह महसुद 2009 में अमेरिकी ड्रोन हमले में मारा गया। महसुद ने भुट्टो मर्डर में टीटीपी के शामिल होने से इंकार किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.