Move to Jagran APP

Masood Azhar: पाकिस्तानी मीडिया का दावा- अभी जिंदा है भारत का सबसे बड़ा दुश्मन मसूद अजहर

भारत का मोस्ट वांटेड आतंकी मसूद अजहर की अभी जिंदा है। पाकिस्तानी मीडिया ने जैश-ए-मुहम्मद के सरगना की मौत की खबरों का खंडन किया है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Mon, 04 Mar 2019 10:11 AM (IST)Updated: Mon, 04 Mar 2019 10:33 AM (IST)
Masood Azhar: पाकिस्तानी मीडिया का दावा- अभी जिंदा है भारत का सबसे बड़ा दुश्मन मसूद अजहर
Masood Azhar: पाकिस्तानी मीडिया का दावा- अभी जिंदा है भारत का सबसे बड़ा दुश्मन मसूद अजहर

इस्लामाबाद, एएनआइ। भारत का मोस्ट वांटेड आतंकी मसूद अजहर की अभी जिंदा है। पाकिस्तानी मीडिया ने जैश-ए-मुहम्मद के सरगना की मौत की खबरों का खंडन किया है। जिओ न्यूज उर्दू ने मसूद के परिजनों के करीबी सूत्रों के हवाले से रविवार को दावा किया कि मीडिया में चल रही खबरें झूठी हैं। उधर, पाकिस्तान की तरफ से अभी तक इस बारे में कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है।

loksabha election banner

इससे पहले रविवार को मीडिया में मसूद अजहर की मौत की खबरें थीं। सोशल मीडिया पर भी मसूद की मौत की खबर वायरल हो रही थी। खबरों के मुताबिक आतंकी सरगना की मौत की दो अलग-अलग वजहों का दावा किया गया था। एक ओर उसे भारतीय वायुसेना के बालाकोट हमले में गंभीर रूप से घायल होने और फिर मौत होने का दावा किया गया था, तो दूसरी ओर किडनी फेल होने या फिर लीवर कैंसर से मौत की बात कही जा रही थी। 

पाक का दावा- मसूद की मौत पर कोई जानकारी नहीं
पाकिस्तान के सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने आतंकी संगठन जैश-ए-मुहम्मद के मुखिया मसूद अजहर की मौत पर फिलहाल कोई जानकारी न होने की बात कही है। रविवार देर रात तक पाकिस्तान सरकार की ओर से 50 वर्षीय आतंकी मसूद अजहर के जीवित या मृत होने के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई थी।

पाक विदेश मंत्री ने बीमार होने का किया था दावा
अभी हाल में ही बालाकोट में एअर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने मसूद अजहर के बीमार होने की बात कही थी। शायद यही कारण है कि बाद यह खबर आनी शुरू हो गई कि अजहर मसूद का किडनी फेल हो गई है और वह डायलिसिस पर है। इसके साथ ही लीवर कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से पीडि़त होने की बात कही गई। लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि अभी तक स्वतंत्र रूप से किसी भी दावे की पुष्टि नहीं हुई है।

ओसामा का करीबी रह चुका है अजहर
जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख अजहर ओसामा बिन लादेन का करीबी रह चुका है, जो कई अफ्रीकी देशों में आतंक का प्रेरक रहा है और कई पाकिस्तानी मौलवियों को ब्रिटेन की मस्जिदों में धार्मिक प्रवचन के जरिए जिहाद के लिए प्रेरित किया। 50 वर्षीय प्रभावशाली और मास्टरमाइंड आतंकी का प्रभाव इतना बड़ा था कि जब वह 31 दिसंबर, 1999 को कंधार में अपहृत इंडियन एयरलाइंस के विमान IC-814 को मुक्त करने के बदले में भारत द्वारा रिहा किया गया तो ओसामा बिन लादेन ने उसी रात भोज की मेजबानी की। 

कश्मीर में किया गया था गिरफ्तार
अजहर को 1994 में जम्मू-कश्मीर में जिहाद का प्रचार करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। अजहर की ब्रि‍टिश भर्तियों में से आतंकी समूह हरकत-उल-अंसार (HuA) के सदस्य के रूप में उमर शेख ने उसकी रिहाई के लिए 1994 में भारत में चार पश्चिमी पर्यटकों का अपहरण कर लिया था। अजहर की रिहाई के लिए 1995 में फिर से पांच पश्चिमी पर्यटकों का अपहरण कर लिया गया और अंततः उन्‍हें भी मार डाला गया।

अजहर की रिहाई के लगभग तुरंत बाद जैश-ए-मुहम्मद का गठन किया गया और इसने अप्रैल 2000 में जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर में बादामी बाग छावनी पर आत्‍मघाती हमला किया गया था। 24 वर्षीय आत्‍मघाती हमलावर आसिफ सादिक था जो अजहर की शुरुआती भर्ती और बर्मिंघम के छात्रों में से एक था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.