Move to Jagran APP

हिंदू छात्रा की मौत को लेकर लीपापोती, पाकिस्‍तानी न्‍यायिक आयोग ने किया नया दावा

पाकिस्तान के सिंध प्रांत में संदिग्ध परिस्थितियों में मृत पाई गई हिंदू छात्रा नमृता चंदानी के मामले में लीपापोती के प्रयास शुरू हो गए हैं।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Fri, 06 Dec 2019 07:33 PM (IST)Updated: Fri, 06 Dec 2019 07:33 PM (IST)
हिंदू छात्रा की मौत को लेकर लीपापोती, पाकिस्‍तानी न्‍यायिक आयोग ने किया नया दावा
हिंदू छात्रा की मौत को लेकर लीपापोती, पाकिस्‍तानी न्‍यायिक आयोग ने किया नया दावा

इस्लामाबाद, आइएएनएस। पाकिस्तान के सिंध प्रांत में संदिग्ध परिस्थितियों में मृत पाई गई हिंदू छात्रा नमृता चंदानी के मामले में लीपापोती के प्रयास शुरू हो गए हैं। मामले की जांच के लिए गठित न्यायिक आयोग ने दावा किया है कि छात्रा ने खुदकशी की थी। आयोग ने हत्या की बात को खारिज किया है। जबकि गत नवंबर में आई अंतिम पोस्टमार्टम रिपोर्ट से यह उजागर हुआ था कि नमृता की दुष्कर्म के बाद हत्या की गई थी। घोटकी जिले की रहने वाली नमृता लरकाना के बीबी आसिफा डेंटल कॉलेज में स्नातक की छात्रा थीं। उनका शव गत 16 सितंबर को हॉस्टल के कमरे में फंदे से लटका मिला था।

loksabha election banner

पूछताछ के आधार पर तैयार की गई रिपोर्ट  

सूत्रों के अनुसार, जांच आयोग ने 17 पेज की अपनी रिपोर्ट सिंध प्रांत के गृह विभाग के पास भेज दी है। लरकाना के जिला और सेशन जज की अगुआई वाले इस आयोग ने चश्मदीदों समेत डेंटल कॉलेज के छात्रों, शिक्षकों और स्टाफ से पूछताछ के आधार पर यह रिपोर्ट तैयार की है। आयोग ने पुलिस जांच, पोस्टमार्टम और डीएनए रिपोर्ट की भी समीक्षा की। इसके अलावा नमृता के सेलफोन और लैपटॉप के साथ ही संदिग्धों और अन्य साक्ष्यों के फोरेंसिक डाटा को भी खंगाला गया। आयोग ने अपनी रिपोर्ट में कहा है, 'नमृता अपने एक दोस्त द्वारा शादी का प्रस्ताव ठुकराए जाने के चलते बेहद तनाव में थीं। गंभीर तनाव और हताशा के चलते नमृता ने आत्महत्या की थी।'

पोस्टमार्टम रिपोर्ट में यह थी बात

नमृता (25) की अंतिम पोस्टमार्टम रिपोर्ट गत छह नवंबर को जारी की गई थी। इसके अनुसार, नमृता की मौत दम घुटने से हुई थी। डीएनए टेस्ट में छात्रा के कपड़ों पर पुरुष डीएनए मिलने की पुष्टि हुई थी। इसके अलावा एक अन्य जांच में जबरन यौन संबंध बनाने की भी पुष्टि हुई थी।

इन सवालों का क्या

प्रारंभिक पोस्टमार्टम रिपोर्ट पर कराची स्वास्थ्य विभाग के विशेषज्ञों ने सवाल खड़े किए थे। उनका कहना था कि गले पर मिले निशान गला घोंटने की ओर इशारा करते हैं। उन्होंने यह भी सवाल उठाया था कि पांच फीट लंबी छात्रा खुद ही कैसे कमरे में पंखे से फंदा लगाकर लटक गई? जबकि पंखा 15 फीट की ऊंचाई पर था।

हिरासत में लिए गए थे 32 संदिग्ध

नमृता की मौत के मामले में 32 लोगों को हिरासत में लिया गया था। इनमें नमृता के दो सहपाठी मेहरान अब्रो और अली शान मेमन भी थे। पुलिस पूछताछ में मेहरान ने दावा किया था कि नमृता उससे प्यार करती थी, लेकिन उसने शादी से इन्कार कर दिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.