इस्लामाबाद, प्रेट्र। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद समेत तमाम मंच पर कश्मीर मुद्दे को लेकर मुंह की खाने के बाद भी पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा। अब पाकिस्तान ने कश्मीर मसले पर अंतरराष्ट्रीय अदालत (आइसीजे) जाने का फैसला किया है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि हम कश्मीर मसले को अंतरराष्ट्रीय अदालत में उठाएंगे।

सुरक्षा परिषद में पाकिस्तान को नहीं मिली थी सफलता
पाकिस्तान अपने पुराने साथी चीन की मदद से कश्मीर मसले को लेकर सुरक्षा परिषद में पहुंचा था। सुरक्षा परिषद में बंद कमरे में सभी 15 सदस्य देशों की बैठक हुई थी, लेकिन पाकिस्तान को यहां भी कोई सफलता नहीं मिली। चीन को छोड़कर लगभग सभी देशों ने भारत के पक्ष का समर्थन किया। सुरक्षा परिषद के सदस्यों ने साफ तौर पर कश्मीर को भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय मसला बताया था।

पाक कैबिनेट ने कश्मीर मसले को आइसीजे में ले जाने की दी मंजूरी
कुरैशी ने एक पाकिस्तानी न्यूज चैनल से कहा, 'कश्मीर मामले को अंतरराष्ट्रीय अदालत में उठाने का फैसला किया गया है।' वहीं, प्रधानमंत्री इमरान खान की विशेष सूचना सहायक फिरदौस आशिक अवान ने कहा कि कैबिनेट ने कश्मीर मसले को आइसीजे में ले जाने की मंजूरी दे दी है। बता दें कि प्रधानमंत्री इमरान खान ने छह अगस्त को संसद के विशेष सत्र में कहा था कि वह कश्मीर मसले को सुरक्षा परिषद सहित हर मंच पर उठाएंगे। आईसीजे के पास भी ले जाएंगे।

भारत-पाकिस्तान संबंध बेहद खराब दौर से गुजर रहे हैं
जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद से भारत-पाकिस्तान संबंध बेहद खराब दौर से गुजर रहे हैं। भारत ने साफ शब्दों में कह दिया है कि यह हमारा घरेलू मामला है और पाकिस्तान को इसे स्वीकार कर लेना चाहिए। लेकिन पाकिस्तान बौखलाहट में एक के बाद एक कदम उठाए जा रहा है। पहले उसने भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार खत्म किया। फिर समझौता और थार एक्सप्रेस को बंद कर दिया। नई दिल्ली-लाहौर बस सेवा भी पाकिस्तान ने बंद कर दी है।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान की तरफ तेज रफ्तार से बढ़ रही आफत, मचा सकती है तबाही

कोई भी भी नहीं आ रहा साथ
गौरतलब है कि पाकिस्तान कश्मीर मामले को जोर-शोर के साथ उठाने की कोशिश कर रहा है, लेकिन चीन को छोड़कर दुनिया का कोई भी देश उसके साथ खड़ा नहीं हुआ है। यहां तक कि मुस्लिम देश भी उसके साथ नहीं ह‍ैं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक शाह महमूद कुरैशी ने एक पाकिस्तानी न्यूज चैनल के साथ बातचीत में कहा कि हमने कश्मीर मुद्दे को आईसीजे में ले जाने का फैसला किया है। आईसीजे में जाने का फैसला सभी कानूनी पहलुओं पर विचार करने के बाद लिया गया है।

यह भी पढ़ें: अफवाहों के बीच ब्रिटेन का बड़ा बयान, नहीं दिया UN में भारत के खिलाफ पाक और चीन का साथ

Posted By: Arun Kumar Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस