Move to Jagran APP

पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी चीन की दो दिवसीय यात्रा पर रवाना होने से पहले बोले- बहुत महत्वपूर्ण...

एक विदेशी कार्यालय के बयान के अनुसार कुरैशी जो वरिष्ठ अधिकारियों के साथ है चीन के हैनान प्रांत का दौरा करेंगे जहां वह वार्ता में पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे।

By Nitin AroraEdited By: Published: Thu, 20 Aug 2020 03:24 PM (IST)Updated: Thu, 20 Aug 2020 03:24 PM (IST)
पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी चीन की दो दिवसीय यात्रा पर रवाना होने से पहले बोले- बहुत महत्वपूर्ण...
पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी चीन की दो दिवसीय यात्रा पर रवाना होने से पहले बोले- बहुत महत्वपूर्ण...

इस्लामाबाद, आइएएनएस। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी गुरुवार को चीन-पाकिस्तान विदेश मंत्रियों के रणनीतिक वार्ता के दूसरे दौर में भाग लेने के लिए चीन की दो दिवसीय यात्रा पर रवाना हुए। रवाना होने से पहले जारी एक वीडियो संदेश में, कुरैशी ने कहा कि वह 'चीन की बहुत महत्वपूर्ण यात्रा' पर जा रहे हैं और यात्रा से पहले प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ उनकी चर्चा हुई। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, कुरैशी ने कहा 'मैं चीन की बहुत महत्वपूर्ण यात्रा पर जा रहा हूं। मैंने कल (बुधवार) इस यात्रा के संबंध में प्रधान मंत्री के साथ चर्चा की। मेरा प्रतिनिधिमंडल देश के राजनीतिक और सैन्य नेतृत्व के रुख का प्रतिनिधित्व करेगा। मुझे उम्मीद है कि विदेश मंत्री वांग यी के साथ मेरी मुलाकात दोनों देशों के लिए फायदेमंद साबित होगी।'

loksabha election banner

एक विदेशी कार्यालय के बयान के अनुसार, कुरैशी, जो वरिष्ठ अधिकारियों के साथ है, चीन के हैनान प्रांत का दौरा करेंगे जहां वह वार्ता में पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। राज्य के पार्षद और विदेश मंत्री वांग यी बातचीत के दौरान चीनी पक्ष का नेतृत्व करेंगे। बातचीत के दौरान, दोनों पक्ष कोविड -19, द्विपक्षीय संबंधों और आपसी हित के क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर सहयोग पर चर्चा करेंगे।

यह यात्रा पाकिस्तान-चीन 'ऑल-वेदर स्ट्रेटेजिक कोऑपरेटिव पार्टनरशिप' को और मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी और कई मुद्दों पर चीन के साथ रणनीतिक संचार और समन्वय को गहरा करेगी। चीन-पाकिस्तान विदेश मंत्रियों के रणनीतिक वार्ता का पहला दौर मार्च 2019 में हुआ था।

बता दें कि बीते कुछ दिनों से पाकिस्‍तान की राजनीति में बवाल मचा हुआ है। इस बवाल की वजह पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी हैं। दरअसल, ये बवाल उनके द्वारा कश्‍मीर के मुद्दे को भुनाने के लिए सऊदी अरब की आलोचना करने और इस्‍लामिक सहयोग संगठन को सीधेतौर पर धमकी देने से ही शुरू हुआ है। इस धमकी ने न सिर्फ पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को असहज कर दिया है बल्कि सऊदी अरब को भी नाराज कर दिया है। अब हालात ये हो गए हैं कि कुरैशी की विदेश मंत्री के तौर पर छुट्टी होना लगभग तय माना जा रहा है। स्‍थानीय मीडिया से लेकर अंतरराष्‍ट्रीय मीडिया में भी इस बात की चर्चा है कि मानवाधिकार मंत्री शीरीन मजारी उनकी जगह ले सकती हैं। ये सब घटनाक्रम ऐसे समय में हो रहा है जब पाकिस्‍तान को सऊदी अरब से लिया गया कर्ज चुकाना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.