इस्लामाबाद, प्रेट्र। अमेरिका की सख्ती के बाद पाकिस्तान ने अपनी वीजा नीति में बड़ा बदलाव किया है। पाकिस्तान ने अमेरिकी नागरिकों को पांच साल का वीजा देने का निर्णय लिया है। इससे वे कई बार पाकिस्तान की यात्रा कर सकेंगे। अमेरिका ने गत मार्च में पाकिस्तानी नागरिकों के वीजा की वैधता पांच से घटाकर एक साल कर दी थी।

स्थानीय एक्सप्रेस ट्रिब्यून अखबार में विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी के हवाले से कहा गया है, 'पांच वर्षीय वीजा से दोनों देशों के निवेशकों और पर्यटकों को फायदा होगा। नई वीजा नीति प्रधानमंत्री इमरान खान के पर्यटन और कारोबार में सुधार लाने वाले रुख के अनुसार है।' उन्होंने कहा कि विदेश मंत्रालय ने पिछले महीने ही अमेरिका स्थित पाकिस्तानी दूतावास से जुड़े दफ्तरों को बता दिया था कि वे अमेरिकी नागरिकों को वीजा जारी करने में नई नीति का अनुसरण करें।

अमेरिका की मांग पर नहीं दिया था जवाब
अमेरिका लंबे समय से पाकिस्तान से अपने नागरिकों के लिए पांच साल के वीजा की मांग कर रहा था। लेकिन पाकिस्तान की ओर से कोई जवाब नहीं मिलने पर अमेरिका ने अपनी नीति बदल दी। गत पांच मार्च को अमेरिका ने पाकिस्तानी नागरिकों के वीजा की वैधता को पांच वर्ष से घटाकर एक साल कर दिया था। उसने यह एलान भी किया था कि वीजा का नवीनीकरण कराए बगैर पाकिस्तानी पत्रकार अमेरिका में तीन माह से ज्यादा नहीं रह सकेंगे।

प्रतिबंधित देशों की सूची में भी पाक को डाला
पिछले अप्रैल में अमेरिका ने पाकिस्तान को उन दस प्रतिबंधित देशों की सूची में डाल दिया था, जिन्होंने प्रत्यर्पित किए गए अपने नागरिकों को वापस लेने से इन्कार कर दिया है। पाकिस्तान ने अपने उन नागरिकों को भी वापस लेने से इन्कार कर दिया है, जो वीजा अवधि समाप्त होने के बाद भी अमेरिका में रह रहे हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Dhyanendra Singh