Move to Jagran APP

IMF से मदद लेने पर पाकिस्तान को सितंबर तक लेना होगा निर्णय

असद उमर का कहना है कि सरकार बैलेंस ऑफ पेमेंट क्राइसिस से उभरने के लिए अलग-अलग विकल्प पर विचार कर रही है।

By Arti YadavEdited By: Published: Wed, 08 Aug 2018 02:29 PM (IST)Updated: Wed, 08 Aug 2018 08:35 PM (IST)
IMF से मदद लेने पर पाकिस्तान को सितंबर तक लेना होगा निर्णय
IMF से मदद लेने पर पाकिस्तान को सितंबर तक लेना होगा निर्णय

इस्लामाबाद (एएफपी)। पाकिस्तान के नए वित्त मंत्री असद उमर का कहना है कि सरकार बैलेंस ऑफ पेमेंट क्राइसिस से उभरने के लिए अलग-अलग विकल्प पर विचार कर रही है। वित्त मंत्री ने मंगलवार को कहा कि पाकिस्तान को सितंबर के अंत तक फैसला करना होगा कि वह अपनी अर्थव्यवस्था को वापस पटरी पर लाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की सहायता लेगा या नहीं। बता दें कि पाकिस्तान इस समय आर्थिक संकट से गुजर रहा है और संतुलन-भुगतान संकट का सामना कर रहा है।

loksabha election banner

उमर ने कहा कि सितंबर के अंत हमें अपना निर्णय लेना होगा। पाकिस्तान के वित्त मंत्री का यह बयान यू.एस. के उस डर के बाद आया है जिसमें कहा गया था कि चीन को ऋण चुकाने के लिए पाकिस्तान आईएमएफ के किसी भी बेलआउट का इस्तेमाल कर सकता है।

गौरतलब है कि पाकिस्तान अपनी बिगड़ती हुई आर्थिक स्थिति के चलते लगातार कर्जे के बोझ तले दबता जा रहा है। पाकिस्तान कर्ज तो कई देशों और संगठनों से ले चुका है, लेकिन इस कर्ज को वह कैसे वापस करेगा, उसके पास इसके उपाय नहीं हैं। ऐसे में पाकिस्तान की हालत दिन प्रति दिन खराब होती जा रही है और वह कई देशों और संगठनों के कर्ज में डूबता जा रहा है।

एक पाकिस्तानी अखबार में छपी खबर के अनुसार पिछले महीने पाकिस्तान की विदेशी मुद्रा कम होकर 9.66 अरब डॉलर हो गई, जो कि मई 2017 में 16.4 अरब डॉलर थी। हालांकि 2017 के मुकाबले देखें तो अप्रैल 2016 तक पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार 18.1 अरब डॉलर था। इस कर्ज के साथ ही चीन से पाकिस्तान इस वित्तीय वर्ष में पांच अरब डॉलर से ज्यादा का कर्ज ले चुका है। पाकिस्तान के वित्त मंत्रालय के दस्तावेजों के हवाले से बताया है कि इस वित्त वर्ष के पहले 10 महीने में चीन पाकिस्तान को 1.5 अरब डॉलर कर्ज दे चुका है। इसी वक्त पाकिस्तान ने कई अन्य व्यावसायिक बैंकों से 2.9 अरब डॉलर के कर्ज लिए हैं और इनमें से ज्यादातर बैंक चीन के हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.