इस्लामाबाद, प्रेट्र। पाकिस्तान ने स्वदेश निर्मित बाबर क्रूज मिसाइल के परिष्कृत संस्करण का परीक्षण किया है। यह मिसाइल पारंपरिक और गैर-पारंपरिक हथियारों को ले जाने में सक्षम है। इसकी मारक क्षमता 700 किलोमीटर है और यह भारत के कई शहर इसकी जद में आ सकते हैं।

पाकिस्तान की सेना ने मिसाइल परीक्षण की जानकारी दी। उसने बताया कि बाबर वीपन सिस्टम-1 (बी) नीची उड़ान भरने वाली मिसाइल है। इसमें कुछ खास स्टील्थ फीचर हैं और यह हर तरह के हथियार ले जा सकता है। मिसाइल में उन्नत एयरोडायनेमिक्स और एवियोनिक्स शामिल हैं जिससे जमीन और समुद्र दोनों पर लक्ष्य को सटीक निशाना बनाया जा सकता है।

पाक सेना ने कहा कि मिसाइल टेरेन कंटूर मैचिंग (टीईआरसीओएम) और हर समय डिजिटल सीन मैचिंग एंड एरिया को-रिलेशन (डीएसएमएसी) से लैस है। इससे जीपीएस नेविगेशन नहीं होने पर भी विभिन्न तरह के लक्ष्यों पर सटीक निशाना लगाया जा सकता है।

पाकिस्तान के रणनीतिक प्रतिरोध के लिए यह एक अहम मिसाइल है। मिसाइल परीक्षण के दौरान रणनीतिक योजना डिविजन के वरिष्ठ अधिकारी और वैज्ञानिक मौजूद थे। पाक राष्ट्रपति मामून हुसैन और प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी ने मिसाइल के सफल परीक्षण पर वैज्ञानिकों और इंजीनियरों की सराहना की।

 

Posted By: Ravindra Pratap Sing