Move to Jagran APP

गुरुद्वारा ननकाना साहिब पर हमले के आरोप को पाकिस्तान ने बताया गलत, कही बड़ी बात

पाकिस्तान की पुलिस ने शुक्रवार को कहा कि सिख किशोरी से शादी करने वाले मुस्लिम व्यक्ति के परिवार के नेतृत्व में लोगों के एक समूह ने गुरुद्वारा के बाहर एक दिन तक धरना दिया था।

By Nitin AroraEdited By: Published: Sat, 04 Jan 2020 04:23 PM (IST)Updated: Sat, 04 Jan 2020 04:23 PM (IST)
गुरुद्वारा ननकाना साहिब पर हमले के आरोप को पाकिस्तान ने बताया गलत, कही बड़ी बात
गुरुद्वारा ननकाना साहिब पर हमले के आरोप को पाकिस्तान ने बताया गलत, कही बड़ी बात

इस्लामाबाद, पीटीआइ। पाकिस्तान ने शुक्रवार को उन मीडिया रिपोर्टों को खारिज कर दिया था, जिसमें कहा कि लाहौर में ऐतिहासिक गुरुद्वारा नानकाना साहिब पर भीड़ द्वारा हमला किया गया था। कहा गया कि सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक के जन्मस्थान को ना छूया गया है और ना ही किसी प्रकार की कोई तोड़फोड़ की गई है। सबसे पवित्र स्थानों में से एक इस गुरुद्वारे पर हमले के आरोप झूठे हैं।

loksabha election banner

पाकिस्तान विदेश कार्यालय ने एक बयान में कहा कि पंजाब प्रांत के प्रांतीय अधिकारियों ने सूचित किया है कि ननकाना साहिब शहर में शुक्रवार को दो मुस्लिम समूहों के बीच हाथापाई हुई थी। एक चायवाले की छोटी सी घटना पर यह विवाद हुआ और जिला प्रशासन ने तुरंत हस्तक्षेप किया और आरोपी को गिरफ्तार कर लिया।

विदेश कार्यालय द्वारा बताया गया, 'इस घटना को एक सांप्रदायिक मुद्दे के रूप में दिखाया गया। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि गुरुद्वारा को ना ही छूया गया और ना ही कोई तोड़फोड़ हुई है। इसके विपरीत गुरुद्वार पर हमले के सभी दावे पवित्र स्थान का अपमान है, यह न केवल झूठे हैं, बल्कि उपद्रव फैलाने वाले हैं।

पाकिस्तानी विदेश कार्यालय की तरफ से ये बयान तब आया जब सिख धर्मस्थल पर भीड़ द्वारा हमले की बात सामने आई। बता दें कि आरोप है कि ननकाना साहिब में सैकड़ों नाराज निवासियों ने शुक्रवार को सिख तीर्थयात्रियों पर पथराव किया था।

पाकिस्तान की पुलिस ने शुक्रवार को कहा कि सिख किशोरी से शादी करने वाले मुस्लिम व्यक्ति के परिवार के नेतृत्व में लोगों के एक समूह ने गुरुद्वारा के बाहर एक दिन तक धरना दिया था। वहीं, नई दिल्ली के विदेश मंत्रालय की तरफ से भी इसपर बयान सामने आया।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, 'भारत पवित्र स्थान को नुकसान पहुंचाने के इन सख्त कामों की कड़ी निंदा करता है। हम पाकिस्तान सरकार से सिख समुदाय के सदस्यों की सुरक्षा और कल्याण सुनिश्चित करने के लिए तत्काल कदम उठाने का आह्वान करते हैं।' इसमें कहा गया है कि उपद्रवियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए, जिन्होंने पवित्र गुरुद्वारे पर हमला किया और अल्पसंख्यक सिख समुदाय के सदस्यों पर हमला किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.