Move to Jagran APP

पाक को दूसरे देशों में फंसे पाकिस्तानियों की आई याद, विशेष विमान सेवा चलाकर लाएगा वापस

पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस दूसरे देशों में फंसे अपने नागरिकों को लाने के लिए अब विशेष हवाई सेवा शुरू की जा रही है। इन विमानों के जरिए वहां फंसे लोगों को लाया जाएगा।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Wed, 15 Apr 2020 12:37 PM (IST)Updated: Wed, 15 Apr 2020 12:40 PM (IST)
पाक को दूसरे देशों में फंसे पाकिस्तानियों की आई याद, विशेष विमान सेवा चलाकर लाएगा वापस
पाक को दूसरे देशों में फंसे पाकिस्तानियों की आई याद, विशेष विमान सेवा चलाकर लाएगा वापस

रावलपिंडी। पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) ने बुधवार से कोविद -19 महामारी के कारण विभिन्न देशों में फंसे हजारों पाकिस्तानियों को वापस लाने के लिए अपनी विशेष उड़ानों का दूसरा चरण शुरू कर दिया है। PIA ने पहले ही सरकार द्वारा विशेष अनुमति के तहत अपने अंतरराष्ट्रीय शेड्यूल, चार्टर्ड और कार्गो उड़ानों को आंशिक रूप से बहाल कर दिया था। अब दूसरा चरण शुरू करके वो विभिन्न देशों में फंसे सैकड़ों पाकिस्तानी नागरिकों को वापस लाएगा। 

loksabha election banner

दूसरे चरण के तहत PIA 15 अप्रैल से 20 और इस्लामाबाद से 9 विशेष उड़ानों का संचालन करेगी। पीआईए के प्रवक्ता अब्दुल्ला हफीज ने कहा कि राष्ट्रीयध्वज वाहक विमान 18 अप्रैल को कराची से इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता के लिए एक विशेष उड़ान संचालित करेगा। क्रमशः 15 और 19 अप्रैल को इस्लामाबाद और कराची से टोरंटो के लिए दो विशेष उड़ानें संचालित की जाएंगी। PIA 17/18 अप्रैल को इस्लामाबाद से मैनचेस्टर के लिए एक विशेष उड़ान संचालित करेगी।

दो विशेष उड़ानें, PK-8852 और PK-8894, जो 17 अप्रैल को इस्लामाबाद से दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में संचालित करने की योजना बनाई गई थी, दक्षिण कोरिया में चुनाव के कारण रद्द कर दी गई हैं। दुबई में फंसे हुए पाकिस्तानियों को वापस लाने के लिए 17 अप्रैल को दुबई के लिए एक विशेष उड़ान का संचालन किया जाएगा, जबकि बोइंग 777 की एक और उड़ान 18 अप्रैल को जकार्ता में फंसे पाकिस्तानियों को वापस लाएगी।

PIA 20 अप्रैल को एक विशेष उड़ान, PK-784, टोरंटो से कराची तक कनाडा में फंसे पाकिस्तानियों को वापस लाने के लिए जाएगी, वो उनको वहां से वापस लाने का काम करेगी। उन्होंने कहा कि लोग सीटों की बुकिंग के लिए अपने नजदीकी पीआईए कार्यालय, वेबसाइट या कॉल सेंटर से संपर्क कर सकते हैं और विभिन्न देशों में फंसे पाकिस्तानियों को अपने घर वापस आने के लिए पाकिस्तान से टिकट भी खरीद सकते हैं।

दूसरी ओर, सरकार दो अन्य हवाई अड्डों - लाहौर और पेशावर को बनाने पर विचार कर रही है, जो विशेष उड़ानों के यात्रियों के बोझ को साझा करने के लिए चालू हैं। पीआईए ने विदेशी नागरिकों को उनके देशों में भेजने के लिए विशेष व्यवस्था की है। इस बीच, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) सरकार द्वारा रिहा किए गए 376 पाकिस्तानी कैदियों को मंगलवार रात दो विशेष उड़ानों के माध्यम से पाकिस्तान भेजा गया।

पाकिस्तान दूतावास की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, 190 कैदियों को लेकर फ्लाई दुबई की एक विशेष उड़ान पेशावर हवाई अड्डे पर उतरी और फ़ैसलाबाद हवाई अड्डे पर 186 कैदियों के साथ फ्लाईट दुबई की दूसरी उड़ान भरी। बैंकाक में फंसे 217 पाकिस्तानी मंगलवार रात इस्लामाबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे। सभी यात्रियों को हवाई अड्डे पर स्कैन किया गया और बाद में इस्लामाबाद के होटलों में स्थानांतरित कर दिया गया।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.